हाइलाइट्स

झूलन गोस्वामी ने इंग्लैंड के खिलाफ खेला आखिरी इंटरनेशनल मैच
39 साल की झूलन ने 20 साल के क्रिकेट करियर को दिया विराम
पेसर झूलन गोस्वामी 1997 के वनडे विश्व कप में ‘बॉल गर्ल’ थीं

नई दिल्ली. हर खिलाड़ी चाहता है कि जब वह शुरुआत करे तो समूचा विश्व उसका नाम जान जाए और जब वह खेल को अलविदा कहे तो सदियों तक उसका नाम याद रखा जाए. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की धाकड़ गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) जब अपने आखिरी वनडे मैच में इंग्लैंड के खिलाफ मैदान में उतरीं तब एक खूबसूरत नजारा देखने को मिला.

39 वर्षीय झूलन जब नौंवे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरीं तब स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. मेजबान इंग्लैंड महिला टीम की खिलाड़ियों ने लॉर्ड्स के मैदान में दो पंक्तियों में खड़े होकर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया. इंग्लैंड की खिलाड़ियों के सम्मान से भावुक झूलन ने भी मेजबान खिलाड़ियों का सम्मान स्वीकार करने के लिए कृतज्ञता में अपना दाहिना हाथ उठाया.

इंग्लैंड की खिलाड़ी इस दौरान ताली बजा रहीं थी. ‘चकदा एक्सप्रेस’ के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी के लिए दर्शकों ने भी तालियां बजाईं और उनकी हौसलाअफजाई की. हालांकि वह अपने आखिरी वनडे मैच को यादगार नहीं बना सकीं और खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गईं.

यह भी पढ़ें:एमएस धोनी क्या करने जा रहे बड़ा ऐलान? दिन और वक्त भी कर दिया मुर्करर

झूलन गोस्वामी: क्रिकेटर बनने के लिए रोज ढाई घंटे लोकल ट्रेन में सफर किया, एक मैच से बदल गई जिंदगी

भारत ने इंग्लैंड को 170 रन का लक्ष्य दिया
इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. भारतीय टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई और 169 रन बनाकर पवेलियन लौट गई. ओपनर स्मृति मंधाना ने 79 गेंदों पर 50 रन की पारी खेली जबकि दीप्ति शर्मा 106 गेंदों पर 68 रन बनाकर नाबाद लौटीं. पूजा वस्त्रकार ने 38 गेंदों पर 22 रन का योगदान दिया. इंग्लैंड की ओर से केट क्रॉस ने सबसे अधिक 4 विकेट चटकाए.

झूलन गोस्वामी वनडे वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट ले चुकी हैं
भारतीय टीम 3 मैचों की वनडे सीरीज पहले ही जीत चुकी है. टीम इंडिया सीरीज में 2-0 से आगे है. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 23 साल बाद इंग्लैंड को वनडे सीरीज में उसके घर में मात दी है. झूलन गोस्वामी के 20 साल के क्रिकेट करियर पर अब विराम लग जाएगा. झूलन के नाम महिला वनडे वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट 40 विकेट झटकने का रिकॉर्ड है. जबकि महिला वनडे इंटरनेशनल मैचों में वह सबसे अधिक विकेट झटकने के मामले में भी टॉप पर हैं.

Tags: Hindi Cricket News, India Vs England, Jhulan Goswami, Women cricket



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.