237 arrested for violent demonstrations after Friday prayers in UP- India TV Hindi
Image Source : PTI
237 arrested for violent demonstrations after Friday prayers in UP

Highlights

  • यूपी में हिंसा मामले में अब तक कुल 13 FIR दर्ज
  • सहारनपुर-प्रयागराज में रासुका के तहत होगी कार्रवाई
  • हिंसा में सबसे ज़्यादा 68 गिरफ्तारियां प्रयागराज में हुईं

UP Violence: उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा के सिलसिले में पुलिस ने अब तक कुल 13 FIR दर्ज की हैं और 237 लोगों को गिरफ्तार किया है। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बयान जारी कर बताया कि राज्य में शुक्रवार को हुई हिंसा के मामले में कुल 237 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सबसे ज्यादा 68 लोगों की गिरफ्तारी प्रयागराज से हुई है, और इसके बाद सहारनपुर से 55 लोग गिरफ्तार हुए हैं।

किस शहर से कितनी गिरफ्तारी?

ADG प्रशांत कुमार ने जानकारी दी कि कुल 237 गिरफ्तारों में प्रयागराज में 68, हाथरस में 50, सहारनपुर में 55, अंबेडकरनगर में 28, मुरादाबाद में 25, अलीगढ़ में 3 और फिरोजाबाद में 8 लोग शामिल हैं। उन्होंने शाम 5 बजे तक की कार्रवाई का ब्यौरा देते हुए बताया कि प्रयागराज और सहारनपुर में 3-3 FIR दर्ज करने के अलावा फिरोजाबाद, अलीगढ़, हाथरस, मुरादाबाद, अंबेडकरनगर, खीरी और जालौन में एक-एक FIR दर्ज की गई है। पुलिस ने बताया कि सहारनपुर और प्रयागराज में कड़े राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत गिरफ्तार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

योगी का निर्देश- चलती रहे बुल्डोजर की कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा, “विगत दिनों प्रदेश के विभिन्न शहरों में माहौल बिगाड़ने के लिए हुए अराजक प्रयासों में शामिल समाजविरोधी तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होगी। ऐसे असामाजिक लोगों के लिए सभ्य समाज मे कोई स्थान नहीं है। यह ध्यान रखें कि किसी भी निर्दोष का उत्पीड़न न हो, लेकिन दोषी एक भी न बचे।” 

मुख्यमंत्री योगी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए यूपी की कानून व्यवस्था की समीक्षा की। मुख्यमंत्री योगी ने आदेश दिए कि दोषियों पर ऐसी कड़ी कार्रवाई की जाए कि फिर कोई हिंसा करने की हिम्मत न कर सके। हिंसा में जो सार्वजनिक और निजी सम्पत्ति का नुकसान हुआ उसे हिंसा करने वालो से वसूला जाए साथ मे दोषियों के बैंक एकाउंट और सम्पत्ति की भी जांच हो। योगी ने कहा कि पेशेवर अपराधियों और माफियाओं पर बुलडोजर की कार्रवाई चलती रहे।

शुक्रवार को हुई थी यूपी में विरोध के नाम पर हिंसा

यूपी में शुक्रवार को जुमे की नमाज़ के बाद प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद, हाथरस, फिरोजाबाद,अंबेडकर नगर में हिंसा हुई थी। इस दौरान कई जगह कम उम्र के लोगों को आगे करके पत्थरबाज़ी की गई थी। जुमे की नमाज़ के बाद कल हुई हिंसा में पुलिस अब तक 237 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। सबसे ज़्यादा 68 गिरफ्तारियां प्रयागराज में हुई हैं। इसके अलावा सहारनपुर में 55, हाथरस में 50, अम्बेडकरनगर में 28, मुरादाबाद में 25, फिरोजाबाद में 8 और अलीगढ में तीन गिरफ्तारियां हुई हैं। ऐसे में सीएम योगी ने निर्देश दिए कि जिन ज़िलों में माहौल बिगड़ने की आशंका हो वहां धारा 144 लगाई जाए और ज़्यादा पुलिस फोर्स तैनात की जाए।

पिछले हफ्ते कानपुर में हुई थी हिंसा

बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और सहारनपुर समेत कई जिलों में पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भाजपा की निलंबित नेता नूपुर शर्मा की कथित विवादास्पद टिप्पणी को लेकर कल जुमे की नमाज के बाद लोगों ने नारेबाजी और पथराव किया था। बीते 3 जून को जुमे की नमाज के बाद कानपुर के कुछ हिस्सों में भी हिंसा भड़क गई थी। दो समुदायों के सदस्यों ने एक टीवी बहस के दौरान भाजपा की तत्कालीन प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित रूप से “विवादित” टिप्पणी किए जाने के विरोध में दुकानों को बंद कराने का प्रयास किया था और इस दौरान ईंट-पत्थर फेंके गये थे।

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.