दुबई. अमीरात क्रिकेट बोर्ड 6 जनवरी से 12 फरवरी 2023 तक इंटरनेशनल क्रिकेट लीग (UAE T20 League) के शुरुआती सीजन की मेजबानी करेगा. टी20 टूर्नामेंट में शामिल 6 टीमों में से 5 का संबंध भारतीय कंपनियों से है. इंडियन प्रीमियर लीग की 3 टीमों के मालिकाना हक वाली कंपनियों ने इस लीग में टीमें खरीदी हैं. हालांकि टूर्नामेंट की तारीख का टकराव अन्य 3 टी20 लीग से होगा. इसमें ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग भी शामिल है. 6 फ्रेंचाइजी में से 5 भारतीय कंपनियों से जुड़ी हैं. मुंबई इंडियंस का मालिकाना हक रखने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज, शाहरुख खान का नाइट राइडर्स समूह, दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक जीएमआर, अदानी स्पोर्ट्स लाइन और कैपरी ग्लोबल के अलावा लांसर कैपिटल्स की टीमें शामिल हैं. लांसर कैपिटल्स मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर परिवार से संबंधित कंपनी है.

अमीरात क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शेख नाहयान मबारेक अल नाहयान ने कहा, ‘अमीरात क्रिकेट बोर्ड को रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोलकाता नाइट राइडर्स, कैपरी ग्लोबल, जीएमआर, लांसर कैपिटल, अदानी स्पोर्ट्स लाइन, प्रसारक जी समूह और अन्य सभी हितधारक के यूएई की नई टी20 लीग से जुड़ने की खुशी है. इस तरह की अनुभवी कंपनियों का यूएई टी20 लीग से जुड़ना शानदार है. इस लीग से स्थानीय खिलाड़ियों को भी अपना कौशल दिखाने का मौका मिलेगा.

34 मुकाबले हो सकते हैं

यूएई टी20 लीग में 38 दिन में 34 मुकाबले हो सकते हैं. हर टीम एक-दूसरे से 2-2 मुकाबले खेलेंगी. इसके बाद 4 प्लेऑफ के मुकाबले खेले जाएंगे. लेकिन टूर्नामेंट के दौरान बिग बैश लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग और साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की ओर से प्रस्तावित नई लीग के मुकाबले होते रहेंगे. टूर्नामेंट के फाइनल के एक दिन बाद पाकिस्तान सुपर लीग का 8वां सीजन शुरू होगा. ऐसे में बड़े खिलाड़ियों को इन लीग में उतरने में परेशानी हो सकती है.

Ranji Trophy Quarterfinal: सुदीप और सुवेद के शतक से बंगाल और मुंबई मजबूत, पंजाब-कर्नाटक मुश्किल में

जो रूट ने मैदान पर दिखाया जादू, बिना किसी सहारे के बैट उनके साथ खड़ा रहा, VIDEO

वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी दुनिया ही हर टी20 लीग में खेलते हैं. लेकिन 4 लीग के आस-पास होने से उनके पास अधिक समय नहीं होगा. बिग बैश लीग के मुकाबले दिसंबर-जनवरी और बांग्लादेश प्रीमियर लीग के मुकाबले जनवरी-फरवरी में होते हैं. वहीं अफ्रीका बोर्ड भी जनवरी में नई लीग शुरू करने की तैयारी में है.

Tags: Big bash league, Delhi Capitals, IPL, Kolkata Knight Riders, Mumbai indians, UAE

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.