हाइलाइट्स

श्रीलंका ने पाकिस्तान को फाइनल में हराकर एशिया कप का खिताब जीता
पाकिस्तान को भानुका राजपक्षे का कैच छोड़ना पड़ा बहुत भारी
वानिंदु हसरंगा ने एक ही ओवर में 3 विकेट लेकर पलट दी पूरी बाजी

नई दिल्ली. पाकिस्तान का तीसरी बार एशिया कप जीतने का ख्बाव श्रीलंका ने तोड़ दिया. इसकी नींव मैच की पहली पारी में ही पड़ गई थी, जब श्रीलंका बल्लेबाजी कर रहा था. उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. पहले 10 ओवर में ही श्रीलंका ने 67 रन में 5 विकेट गंवा दिए थे. ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका की पारी जल्दी सिमट जाएगी और 10 साल बाद पाकिस्तान के एशिया कप चैम्पियन बनने का सपना पूरा हो जाएगा. लेकिन, पाकिस्तानी टीम ने एक नहीं, बल्कि दो बार गलती की, जोकि मैच का टर्निंग पॉइंट साबित हुई और पाकिस्तान को हार के रूप में उसका खामियाजा उठाना पड़ा.

पाकिस्तान ने मैच में भानुका राजपक्षे को दो जीवनदान दिए और इसका उन्होंने फायदा उठाते हुए 45 गेंद में नाबाद 71 रन ठोक डाले और 116 रन पर 6 विकेट गंवाने वाली श्रीलंकाई टीम को 170 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया. यह स्कोर पाकिस्तान को हराने के लिए काफी साबित हुआ.

पहली बार राजपक्षे का पाकिस्तान ने जब कैच छोड़ा, उस समय वो 45 रन पर खेल रहे थे. यह कैच श्रीलंका की पारी के 18वें ओवर में शादाब खान से छूटा. कैच तो छूटा ही राजपक्षे को तीन रन भी मिले. इसके बाद श्रीलंका की पारी के 19वें ओवर में भी राजपक्षे को एक जीवनदान मिला. मोहम्मद हसनैन के इस ओवर की आखिरी गेंद पर राजपक्षे ने डीप मिडविकेट की तरफ हवाई शॉट खेला. कैच को लपकने के लिए आसिफ अली और शादाब खान दोनों ने दौड़ लगा दी. आसिफ ने कैच करीब-करीब पकड़ भी लिया था. तभी, शादाब खान उनसे टकरा गए और गेंद आसिफ के हाथ से छूटकर बाउंड्री के पार चली गई.

भानुका का कैच छोड़ना पड़ा पाकिस्तान को भारी
इस तरह राजपक्षे को जीवनदान तो मिला ही, श्रीलंका के खाते में 6 रन और जुड़ गए. इस समय भानुका 51 रन पर खेल रहे थे. उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया और श्रीलंका की पारी के आखिरी 2 गेंदों पर एक छक्का और चौका मारते हुए श्रीलंका को 170 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया. श्रीलंका ने आखिरी 10 ओवर में 1 विकेट गंवाकर 103 रन जोड़े. यह पाकिस्तान पर भारी पड़ गया.

VIDEO: शादाब और आसिफ के बीच हुई जोरदार टक्कर, कैच छूटा और राजपक्षे ने जड़ा अर्धशतक

VIDEO: पहले ओवर में गेंदबाज ने 11 बॉल डाली, फिर लगे पाकिस्तान को 2 झटके, बाबर-फखर फेल

हसरंगा ने 3 गेंद में पलट दी पूरी बाजी
दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रन चेज के पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए पाकिस्तान के लिए 171 रन के टारगेट का पीछा करना मुश्किल नहीं लग रहा था. लेकिन, श्रीलंका के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज प्रमोद मधुशान ने पाकिस्तान की पारी के चौथे ओवर में लगातार 2 गेंद पर बाबर आजम और फखर जमां को आउट कर श्रीलंका को शानदार शुरुआत दिलाई. इसके बाद मोहम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद ने तीसरे विकेट के लिए 59 गेंद में 71 रन जोड़ दिए थे. ऐसा लग रहा था रिजवान पाकिस्तान को तीसरा खिताब दिला देंगे. लेकिन, मधुशनान ने 14वें ओवर में इफ्तिखार को आउट कर मैच का रुख श्रीलंका की तरफ मोड़ दिया.

इसके बाद श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिदु हसरंगा ने एक ही ओवर में रिजवान, आसिफ अली और खुशदिल शाह को आउट कर श्रीलंका को जीत दिला दी.

Tags: Asia cup, Babar Azam, Mohammad Rizwan, Pakistan, Sri lanka, Wanindu Hasaranga

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.