Highlights

  • कोलेस्ट्रॉल हमारे लिए है कितना जरूरी
  • इसके घटने-बढ़ने से शरीर पर क्या होता है असर
  • कोलेस्ट्रॉल काबू करने के आसान से घरेलू उपाय

Tips to Control Cholesterol: अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि मैं ये नहीं खाऊंगा या फिर वो नहीं खाऊंगा, क्योंकि इससे मेरा कोलेस्ट्रॉल लेवल बिगड़ सकता है। लोगों का ये कहना ठीक भी है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में बहुत सारी मुसीबतों का कारण बन सकता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी उलझन में है तो इंडिया टीवी लाइफ की ये होम रेमेडीज आपके बेहद काम आ सकती हैं।  

कोलेस्ट्रॉल आखिर है क्या?

अक्सर लोग सोचते हैं कि कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है और ये सिर्फ खाने-पीने की चीजों से ही होता है, लेकिन ये सच नहीं है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए बेहद ही जरूरी है। कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से लीवर में निर्मित होता है। ये एक चिपचिपा लगभग मोम जैसा द्रव्य होता है जो पानी में आसानी से नहीं घुलता। हमारे शरीर के सभी हिस्सों में कोलेस्ट्रॉल को पहुंचाने का काम प्रोटीन करता है। कोलेस्ट्रॉल प्रोटीन के साथ मिलकर लिपोप्रोटीन बनाता है और यही हम लोगों के शरीर में हर जगह पहुंचता है। 

कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए अच्छा है या बुरा?

फिटनेस फ्रीक लोगों से आपने गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल की बात सुनी होगी, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये कोलेस्ट्रॉल गुड और बैड कैसे बन जाता है? बता दें कि कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है HDL यानि हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन और LDL यानि लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन। 

HDL कोलेस्ट्रॉल को हमारा शरीर इस्तेमाल कर लेता है अगर ये जरूरत से ज्यादा होता है तो शरीर से अपशिष्ट पदार्थ के रूप में बाहर निकल जाता है, इसलिए इसे गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है वही LDL जब जरूरत से ज्यादा होता है तो धमनी को अवरुद्ध कर देता है जो हृदय संबंधी बीमारियों का कारण बन जाता है और इसीलिए इसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। 

 कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण क्या है ?

वैसे तो हाई कोलेस्ट्रॉल के कोई विशेष लक्षण नहीं है लेकिन फिर भी हम आपको कुछ ऐसे आम लक्षण बताएंगे जिनसे आप समझ सकते हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल हाई है या फिर हाई होने वाला है। ये लक्षण कुछ ऐसे हो सकते हैं:- 

  • त्वचा का धीरे-धीरे पीला पड़ जाना  
  • अक्सर सीने में दर्द होना 
  • पैर के निचले हिस्से में दर्द होना 
  • थोड़ा सा काम करने पर भी थक जाना 
  • दिल की धड़कन का असामान्य होना

इसके अलावा जिन लोगों का बीपी हाई रहता है, जो ज्यादा सिगरेट पीते हैं या जिनका वजन ज्यादा होता है, उन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है। 

कोलेस्ट्रॉल काबू करने का उपाय

हाई कोलेस्ट्रॉल को काबू करने का धरेलू उपाय बेहद ही आसान है और इसके लिए आपको सिर्फ धनिया के बीज चाहिए और नमक या चीनी भी साथ में ले लें। इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में 1 कप पानी या दूध गरम करना है। जैसे ही ये गुनगुना होने लगे इसमें 2 बड़े चम्मच धनिया के बीज डाल दीजिये और इसे 3-4 मिनट उबलने दें। इसके बाद इसे छानकर अलग कर लें और स्वादानुसार नमक या शहद मिलाकर आप इसे ले सकते है।


 

कैसे कर सकते है इसका इस्तेमाल?

इसे तैयार करने के बाद आपको इसे चाय के विकल्प के रूप में नियमित इस्तेमाल करना है ताकि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नियमित रहे। हाई कोलेस्ट्रॉल से प्रभावित लोगों को सामान्य चाय या कॉफी की बजाय ग्रीन टी ही लेनी चाहिए। 

अगर आप या आपका कोई अपना हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित है तो इस होम रेमिडी का इस्तेमाल कर सकता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण दिख रहें है तो फौरन डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.