नई दिल्ली. टीम इंडिया को करारा झटका लगा, जब तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट की वजह से आईसीसी टी20 विश्व कप से बाहर हो गए. बुमराह को पूरी तरह से ठीक होने में कम से कम 4-6 सप्ताह लगेंगे. ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सोमवार को पुष्टि की थी कि बुमराह टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं है, लेकिन अब खबर आ रही है कि अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी बुमराह की जगह टी 20 विश्व कप टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं. शमी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलने के लिए तैयार थे, लेकिन कोविड की वजह से ऐसा नहीं हो पाया.

कोविड-19 से उबरने के बाद मोहम्मह शमी नेट्स में कड़ी ट्रेनिंग कर रहे हैं. बीसीसीआई सूत्र से बातचीत पर आधारित टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ”टीम प्रबंधन समान बैकअप के बारे में स्पष्ट है. दीपक चाहर की पहचान भुवनेश्वर कुमार के बैकअप रूप में हुई है. हालांकि, भुवनेश्वर अभी भी पहली पसंद के स्विंग गेंदबाज हैं. बुमराह के कवर के तौर पर शमी को स्ट्राइक बॉलर के तौर पर देखा गया. ऐसे में शमी इस समय आगे हैं. सिराज स्टैंडबाय के रूप में टीम के साथ यात्रा करने वाले हैं.”

VIDEO: कुलदीप सेन का ‘पंच’, शेष भारत ने सौराष्ट्र को 8 विकेट से हराकर ईरानी कप जीता

वहीं, दूसरी तरफ क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय चयनकर्ता और टीम प्रबंधन दोनों चाहते थे कि मोहम्मद शमी विश्व कप टीम में शामिल होने से पहले एक मैच खेलें. यह देखना दिलचस्प होगा कि स्थिति कैसे बदल जाती है, लेकिन शमी और सिराज के बीच मौके पर टॉस होने की संभावना है.”

राहुल ने बदली बल्लेबाजी की स्टाइल, स्ट्राइक रेट बाबर आजम-रिजवान से अच्छा, फिर सवाल क्यों?

बता दें कि मोहम्मद शमी ने आखिरी बार 8 नवंबर, 2021 को नामीबिया के खिलाफ भारत के लिए एक टी20 मैच खेला था. यह 2021 का टी 20 विश्व कप था. इस टूर्नामेंट में शमी के औसत प्रदर्शन के बाद टीम प्रबंधन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए उन्हें टीम में शामिल नहीं किया. हालांकि, तब से हालात काफी बदल चुके हैं. मोहम्मद शमी को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के लिए एक रिजर्व खिलाड़ी के रूप में चुना गया.

शमी को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था, लेकिन कोरोना की वजह से वह इसका हिस्सा नहीं बन पाए. ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप में उनके प्रतिस्थापन के तौर पर सबसे पहला नाम मोहम्मद शमी का ही आ रहा है, लेकिन अभी तक अधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है.

2022 में मोहम्मद शमी ने 5 टेस्ट में 34.46 की औसत से 13 विकेट झटके हैं. वहीं, 3 वनडे मैचों में उन्होंने 29.25 की औसत से 4 विकेट हासिल किए हैं. अभी तक वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे टीम में नहीं हैं और उन्हें टी20 विश्व कप के लिए यात्रा रिजर्व के रूप में नामित किया गया है.

Tags: Jasprit Bumrah, Mohammed Shami, Mohammed siraj, T20 World Cup, T20 World Cup 2022

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.