Sensex- India TV Paisa
Photo:FILE

Sensex

Stock Market Live Updates: भारतीय शेयर बाजार बड़ी गिरावट के साथ खुले हैं। शुरुआती कारोबा में अब सेंसेक्स 1,482.49 अंक लुढ़ गया है। सेंसेक्स 52,820.95 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, एनएसई निफ्टी भी 428.00 अंक टूटकर 15,773.80 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी ने अपना अहम सपोर्ट को तोड़ दिया है। बाजार में चारो तरफ हाहाकार देखने को मिल रहा है। सेंसेक्स में शामिल सभी कंपनियों में बिकवाली देखने को मिल रही है। दरअसल, दुनियाभर के बाजार का मूड आसमान छूती महंगाई ने खराब कर दिया है। अमेरिकी में 40 साल की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। इसका असर डाओ-नैस्डेक पर देखने को मिला है। भारत में भी महंगाई आरबीआई के लक्ष्य से ऊपर पहुंच गया है। वैश्विक बाजार में बिकवाली का असर शुरुआती कारोबार में भारतीय बाजार पर दिखाई दे रहा है। बाजार में बड़ी बिकवाली आने से निवेशकों के झटके में 5 लाख करोड़ डूब गए हैं।

निवेशकों के झटके में 5 लाख करोड़ डूबे

बाजार में बड़ी गिरावट आने से निवेशकों के झटके में लाख करोड़ डूब गए हैं। दरअसल, जब शुक्रवार को बाजार बंद हुआ था तो बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का पूंजीकरण 2,51,94,519.26 करोड़ रुपये था जो बाजार खुलने के बाद घटकर 2,46,60,253.80 करोड़ रुपेय रह गया। इस तरह झटके में निवेशकों को 5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हो गया है।

वैश्विक बाजार में जबरदस्त बिकवाली

महंगाई की चिंता से वैश्विक बाजार में जबरदस्त बिकवाली देखने को मिल रही है। अमेरिकी शेयर बाजारों में भारी बिकवाली आई है। शुक्रवार को डाउ जोन्स 880 अंक टूटकर बंद हुआ था। वहीं, नैस्डैक 414 अंक टूटा। आज के कारोबार में एशियाई बाजार में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। एसजीएक्स निफ्टी 295 अंक लुढ़करकर कारोबार कर रहा है। निक्की 735 अंक लुढ़का हुआ है। हैंड सैंग में भी 700 अंकों की गिरावट है। संधाई कंपोजिट में भी गिरावट देखने को मिल रही है।

बाजार में क्यों आई बड़ी गिरावट

  • वैश्विक बाजार महंगाई की वजह से काफी दबाव में हैं
  • अमेरिका में महंगाई 40 साल के रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंची
  • महंगाई की चिंता से दुनियाभर के बाजार लुढ़के
  • भारतीय बाजार भी बिकवाली के असर से टूटे
  • विदेशी निवेशक लगातार निकाल रहे अपना पैसा

क्या करें निवेशक

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप ट्रेडर नहीं तो बाजार में कोई भी नया निवेश नहीं करें। बाजार में अभी उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। ऐसे में अभी इंतजार करने की रणनीति पर चलें। अगर आपने अच्छी कंपनी के शेयर में निवेश किया है तो उसके साथ बने रहें।

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.