नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए पहले दिन काफी बड़ी बोली देखने को मिली जो इस प्रतिष्ठित लीग के प्रत्येक मैच के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक थी. बोली प्रक्रिया दूसरे दिन यानी आज (13 जून) कराई जाएगी जिसमें मीडिया अधिकारों का संचयी मूल्यांकन 50,000 करोड़ रुपये को भी छू सकता है जो किसी भी खेल में वैश्विक अधिकारों के हिसाब से सबसे बड़ी राशि हो सकती है.

नीलामी के लिए सात कंपनियां दौड़ में थीं. जिसमें पैकेज ए (भारतीय टीवी अधिकार) और पैकेज बी (भारतीय डिजिटिल अधिकार) मिलाकर 43,000 करोड़ रुपये की बोली लग चुकी है और यह अब भी जारी है. अंतिम फैसला शायद सोमवार या मंगलवार देर तक नहीं आ सकता क्योंकि पैकेज ए और बी के लिए बोलियां सोमवार को भी जारी रहेंगी.

एक बार यह खत्म हो जाएगा तो पैकेज बी फिर पैकेज सी को चुनौती दे सकता है जिसमें 18 गैर एक्सक्लूसिव डिजिटल अधिकार शामिल है और प्रत्येक मैच 16 करोड़ रुपये का होगा जबकि इसके बाद पैकेज डी (विदेशी टीवी और डिजिटिल संयुक्त रूप से, प्रत्येक मैच तीन करोड़ रुपये) के लिए बोली लगाई जाएगी.

दूसरी ओर, भारत को लगातार दूसरे टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका से हार मिली. मेहमान प्रोटियाज टीम ने भारत को 4 विकेट से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. वहीं नॉटिंघम टेस्ट के तीसरे दिन मेजबान इंग्लैंड ने पूर्व कप्तान जो रूट और ओली पोप के शानदार शतकों की बदौलत न्यूजीलैंड की पहली पारी के 553 रन के जवाब में 5 विकेट पर 473 रन बना लिए थे. जो रूट 163 रन पर नाबाद हैं जबकि ओली पोप 145 रन बनाकर आउट हुए.

अधिक पढ़ें …

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.