Shani Dev Upay- India TV Hindi
Image Source : TWITTER
Shani Dev Upay

Highlights

  • न्याय के देवता शनिदेव व्यक्ति के अच्छे-बुरे कर्मों का सब हिसाब रखते हैं।
  • शनिदेव को कर्मफल दाता के नाम से भी जाना जाता है।
  • शनिवार को कुछ उपाय करने से शनि की महादशा कम हो जाती है।

Shani Dev Upay: न्याय के देवता शनिदेव व्यक्ति के अच्छे-बुरे कर्मों का सब हिसाब रखते हैं और उसी के अनुसार, व्यक्ति को फल भी देते हैं। शनिदेव को कर्मफल दाता के नाम से भी जाना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, यदि शनि देव किसी व्यक्ति पर अपनी कुदृष्टि डालते हैं, तो वे उस इंसान को रंक बना देते हैं।

ऐसे में शनि देव की महादशा, साढ़े साती या ढैय्या से बचने के लिए कुछ उपाय कर लिए जाएं, तो शनि की महादशा कम हो जाती है। तो आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में। 

  1. अगर आपका बिजनेस कुछ समय से धीमी गति से चल रहा है तो उसकी गति को तेज करने के लिए आपको शनिदेव के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- ‘शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः।’ इस मंत्र का 11 बार जाप करें और जाप के वक्त हाथ में थोड़े-से उड़द के दाने रख लें। जब जाप पूरा हो जाये तो उन उड़द के दानों को बहते जल में प्रवाहित कर दें। ये उपाय करने से आपका बिजनेस तेज गति से चलने लगेगा।
  2. अगर आप अपने पुत्र के साथ संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको शनिदेव का ध्यान करते हुए इस मंत्र का सात बार जाप करना चाहिए। मंत्र है ‘ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं शनैश्चराय नमः।’  इस मंत्र का जाप करने से पुत्र के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे।
  3. अगर आप कोर्ट की किसी दलील में फंसे हुए हैं, बहुत कोशिशों के बाद भी उससे बाहर नहीं निकल पा रहे हैं तो उससे बाहर निकलने के लिए आपको शनिदेव का मंत्र ‘ऊँ शं शं शन्यै नमः।’ का 21 बार जाप करें। इस मंत्र का जाप करने से आप जल्द ही कोर्ट की दलीलों से बाहर निकल पायेंगे। 
  4. अगर आपके घर को किसी की काली नजर लग गई है, जिससे आपके परिवार के सदस्यों की तरक्की नहीं हो पा रही हैं तो इसके लिए सुबह स्नान आदि के बाद आपको शनिदेव के इस मंत्र का 31 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ‘ऊँ श्रीं शं श्रीं शनैश्चराय नमः।’ फिर जाप के बाद एक नीला फूल लेकर गंदे नाले में प्रवाहित कर दें ।  ऐसा करने से आपके घर को लगी काली नजर से आपको छुटकारा मिलेगा, लिहाजा आपके परिवार के सदस्यों की तरक्की होगी।
  5. अगर आपके जीवन में परेशानियों का अंत नहीं हो रहा है, एक के बाद एक परेशानियां आती जा रही हैं तो उनसे छुटकारा पाने के लिए आपको एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर और उसको अपने सामने रखकर, उस पर शनिदेव के तंत्रोक्त मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ‘ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:।’कटोरी में रखे सरसों के तेल पर कम से कम 11 बार इस मंत्र का जप करना है और जाप के बाद उस कटोरी को ढक्कर एक तरफ रख दें। कटोरी में रखे इस तेल का उपयोग आपको शनिवार के दिन करना है। दरअसल शनिवार के दिन आपको इस तेल का दीपक पीपल के पेड़ के नीचे जलाना है। इस प्रकार ये उपाय करने से आपके जीवन में सारी परेशानियों का एक-एक करके अंत हो जायेगा।
  6. अगर आप पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में मजबूत बने रहना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शनिदेव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-  ‘ऊँ ऐं शं ह्रीं शनैश्चराय नमः।’ आपको इस मंत्र का 21 बार जाप करना चाहिए और जाप के वक्त हाथ में काले तिल लेकर रखने चाहिए। जब जाप पूरा हो जाये तो उन तिलों को अपने पास संभालकर रख लें और शनिवार के दिन उन्हें पीपल के पेड़ के नीचे रख आयें। इस प्रकार ये उपाय करने से आप पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में मजबूत बने रहेंगे। 
  7. अगर आप ऑफिस में अपना वर्चस्व कायम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शनिदेव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-    ‘शं ऊँ शं नमः।’ आपको इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जाप करना चाहिए।  इस मंत्र का जाप करने से ऑफिस में आपका वर्चस्व कायम होगा।
  8. अगर आप अपने जीवन में हर प्रकार से आजादी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मौलश्री के पेड़ की उपासना करनी चाहिए। साथ ही उसको हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए, लेकिन अगर आपको कहीं आस-पास मौलश्री का पेड़ न मिले तो उसकी फोटो इंटरनेट से डाउनलोड करके, उसके दर्शन कर लें। चाहें तो उस फोटो का प्रिंट निकलवाकर अपने घर में भी लगा लें।  ऐसा करने से आपको जीवन में हर प्रकार की आजादी मिलेगी।
  9. अगर आप अपने कामों की तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी इच्छानुसार साबुत उड़द की दाल लेकर आदरपूर्वक किसी लौहार या बढ़ई को गिफ्ट करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके कामों की तरक्की सुनिश्चित होगी। 
  10.  अगर आप अपने करियर को सफल बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शनि के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ‘ऊँ ऐं श्रीं ह्रीं शनैश्चराय नमः।’ इस मंत्र का सात बार जाप करना चाहिए।  इस मंत्र का जाप करने से आपका करियर सफल होगा।
  11. अगर आप अपने अटके हुये कामों को जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दाहिने हाथ में थोड़े से काले तिल लेने चाहिए और उस हाथ के नीचे अपने दूसरे हाथ का सहारा देना चाहिए। अब शनि के इस तंत्रोक्त मंत्र का जाप करना चाहिए-   ‘ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:।’ इस मंत्र का 5 बार जाप करें और जाप के बाद हाथ में लिये उन तिलों को जल में प्रवाहित कर दें। इस प्रकार उपाय करने से आपके अटके हुये काम जल्द ही पूरे होंगे।
  12. अगर आपकी  आर्थिक स्थिति कुछ ठीक नहीं चल रही है तो उसे ठीक करने के लिये आपको शनि देव के इस खास मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है-     ‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः।’ आपको शनिदेव का ध्यान करके इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए।  इस मंत्र का जाप करने से आपकी आर्थिक स्थिति ठीक हो जायेगी।

(डिसलेमरइस लेख में यक विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सतयता की पुषटि नहीं करता। )

ये भी पढ़ें – 


Aries Monthly Horoscope June 2022: मेष राशि वालों को हो सकती है ये परेशानी

वास्तु शास्त्र: नहीं उतर रहा है कर्ज का बोझ? अपनाएं ये उपाय तो नहीं होगी पैसों की कमी

Shukra Gochar: शुक्र का मेष राशि में गोचर इन 3 राशियों को नहीं दे रहा शुभ संकेत

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.