Curfew imposed in many areas of Ranchi after protest turns violent- India TV Hindi
Image Source : ANI
Curfew imposed in many areas of Ranchi after protest turns violent

Highlights

  • हालात की गंभीरता को देखते हुए शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है
  • पत्थरबाजी में कई पुलिसवाले हुए घायल
  • पुलिस ने हवा में गोली चलाई और लाठीचार्ज भी किया

Ranchi Violence: भारतीय जनता पार्टी की निलंबित राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा के आपत्तिजनक बयान के बाद देशभर में उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद रांची में मुस्लिम संगठनों ने जुलूस निकाला। जुलूस के दौरान नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर मुख्य मार्ग स्थित हनुमान मंदिर के निकट प्रदर्शन कर रही भीड़ बेकाबू हो गई, जिसके बाद वहां मौजूद पुलिस बल ने भीड़ को काबू करने का प्रयास किया। जवाब में भीड़ ने पथराव कर दिया जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए और उन्हें वहां से भागना पड़ा। हालात की गंभीरता को देखते हुए शहर के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।


 

पत्थरबाजी में कई पुलिसवाले हुए घायल

पत्थरबाजी में कई पुलिसकर्मियों के घायल होने की खबर है। इस पथराव में रांची के SSP, सिटी एसपी, डेली मार्केट थाना प्रभारी अवधेश ठाकुर, कोतवाली थाना प्रभारी शैलेश प्रसाद सहित कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हुए हैं। खबरों के अनुसार, जुमे की नमाज के बाद सड़क पर एकत्रित होकर पथराव और नारेबाजी कर रही भीड़ को थामने के लिए पुलिस ने हवा में गोली चलाई और लाठीचार्ज भी किया। मौके पर रांची के सभी थानों की पुलिस बल के साथ सभी थानेदार व डीएसपी मौजूद है। पुलिस ने कहा है कि स्थिति अभी काबू में है।

 

कानपुर में पिछले हफ्ते हुआ था बवाल

गौरतलब है कि पिछले दिनों बीजेपी की निलंबित नेता नूपुर शर्मा ने एक टीवी चैनल पर डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक बयान दिया था, जिसका मुस्लिम समाज विरोध कर रहा है। कई मुस्लिम देशों ने नूपुर के बयान पर आपत्ति जताई थी जिसके बाद बीजेपी ने उन्हें पार्टी से छः सालों के लिए निष्कासित कर दिया था। इस मुद्दे पर पिछले शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद कानपुर में मुस्लिम समाज ने हिंसक प्रदर्शन किया था, जबकि उस समय शहर में देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री समेत कई लोग मौजूद थे।

 

देश के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन

आज भी देश के कई हिस्सों में जुमे की नमाज के बाद मुसलमानों ने विरोध प्रदर्शन किया और कई जगह पथराव की घटनाओं को भी अंजाम दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली की जामा मस्जिद, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, हैदराबाद, प्रयागराज, मुरादाबाद, लखनऊ और पश्चिम बंगाल के हावड़ा में मुसलमानों ने जुमे की नमाज के बाद विरोध-प्रदर्शन किया। कुछ जगहों पर नमाजियों ने पुलिस पर पथराव भी किया, जिसके जवाब में पुलिस ने भी लाठीचार्ज किया है।

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.