Rajya sabha Election- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
Rajya sabha Election

Highlights

  • प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रही है बीजेपी
  • बीजेपी विधायकों को रिजॉर्ट में लाया जा रहा
  • उदयपुर के होटल में हैं कांग्रेस के विधायक

Rajya sabha Election: राजस्थान में राज्यसभा की चार सीट के लिए 10 जून को होने वाले चुनाव से पहले कांग्रेस की तर्ज पर बीजेपी भी अपने विधायकों को प्रशिक्षण शिविर के लिए यहां एक रिजॉर्ट में रखेगी। पार्टी प्रवक्ता ने बताया कि अधिकतर विधायकों को जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर जामडोल के एक रिजॉर्ट में दो बसों में ले जाया गया, जबकि कुछ विधायक अपने आप पहुंचे। 

उन्होंने कहा कि लगभग 60 विधायक प्रशिक्षण शिविर के लिए रिजॉर्ट में पहुंच गए हैं। सभी विधायक पार्टी मुख्यालय पहुंचे, जहां से उन्हें रिजॉर्ट ले जाया गया। प्रवक्ता ने बताया कि पार्टी प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रही है, जिसके लिए विधायकों को रिजॉर्ट में ले जाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिविर में विधायकों को राज्यसभा चुनाव संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

कांग्रेस ने विधायकों को उदयपुर के एक होटल में रखा है

उल्लेखनीय है कि इससे पहले कांग्रेस ने अपने विधायकों और उसका समर्थन कर रहे कई निर्दलीय विधायकों को उदयपुर के एक होटल में रखा है। राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी और रणदीप सिंह सुरजेवाला को मैदान में उतारा है, जबकि बीजेपी ने पूर्व मंत्री घनश्याम तिवारी को उम्मीदवार बनाया है। 

मीडिया कारोबारी सुभाष चंद्रा ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया है और बीजेपी उनका समर्थन कर रही है। संख्या बल के हिसाब से राजस्थान की 200 सीट वाली विधानसभा में कांग्रेस अपने 108 विधायकों के साथ दो सीट और बीजेपी 71 विधायकों के साथ एक सीट आराम से जीत सकती है। 

दो सीट के बाद कांग्रेस के पास 26 अधिशेष और एक सीट जीतने के बाद बीजेपी के पास 30 अधिशेष वोट होंगे। एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 41 वोट चाहिए। सत्तारूढ़ कांग्रेस के नेताओं को उम्मीद है कि सरकार का समर्थन कर रहे अन्य दलों के विधायकों व निर्दलीय विधायकों के समर्थन से वह तीसरी सीट जीत जाएगी।

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.