Indian Railway Recruitment: रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा पश्चिमी रेलवे में ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकाली गई है. इस भर्ती के द्वारा तीन हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी. इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक साइट rrc-wr.com पर जाकर आवेदन करना होगा.  इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 जून 2022 तय की गई है.

ये है रिक्ति विवरण
इस भर्ती अभियान के द्वारा रेलवे में फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, टर्नर, पेंटर, मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर आदि के पदों पर भर्ती की जाएगी. इस भर्ती के द्वारा कुल 3,612 पदों को भरा जाएगा.

आवश्यक शैक्षिक योग्यता
रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50 फीसद नंबरो के साथ 10वीं पास होना चाहिए. अगर टेक्निकल योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट जो NCVT या SCVT द्वारा जारी किया गया सर्टिफिकेट होना चाहिए.

आयु सीमा
इस भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की उम्र 15 साल से 24 साल के मध्य होनी चाहिए.

इतना देना होगा आवेदन शुल्क
रेलवे की इस भर्ती के लिए सभी आवेदकों 100 रुपये का भुगतान शुल्क जमा करना होगा. जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों से किसी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जाएगी.

ये नहीं कर सकेंगे आवेदन  
जिन अभ्यर्थियों का आईटीआई रिजल्ट जारी नहीं हुआ है, वे आवेदन नहीं कर सकते हैं. इसके अलावा आईटीआई में फेल उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र नहीं हैं. इंजीनियरिंग ग्रेजुएट और डिप्लोमा धारक अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

WB HS Result 2022 Toppers List: आदिशा देबशर्मा ने 498 अंकों के साथ टॉप की परीक्षा, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट

​​QS University Ranking 2023: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में पिछड़े डीयू, जेएनयू और जामिया

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.