Bajrang Dal- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE
Bajrang Dal

Highlights

  • पैगंबर विवाद को लेकर हुई हिंसा के खिलाफ बजरंग दल करेगा प्रदर्शन
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन सौंपेगा बजरंग दल
  • 16 जून को कार्यकर्ता करेंगे राष्ट्रव्यापी आंदोलन

Prophet Muhammad Row: देश में पैगंबर को लेकर हुए विवाद में अब बजरंग दल भी कूद पड़ा है। 16 जून को बजरंग दल के कार्यकर्ता इस मुद्दे को लेकर राष्ट्रव्यापी आंदोलन करेंगे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को ज्ञापन सौंपेंगे। ये आंदोलन पैगंबर विवाद के बाद भड़की हिंसा के खिलाफ किया जाएगा। 

गौरतलब है कि बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के पैगंबर मुहम्मद पर दिए गए बयान के खिलाफ देशभर में आंदोलन छिड़ गया था और कई हिस्सों में हिंसा की खबरें सामने आई थीं। अब इस हिंसा के खिलाफ बजरंग दल ने सड़कों पर आंदोलन छेड़ने की बात कही है।

संगठन का कहना है कि उसके कार्यकर्ता गुरुवार को देशभर के जिला प्रशासन मुख्यालय में इस्लामिक जिहादी कट्टरपंथियों द्वारा बढ़ती चरमपंथी घटनाओं के खिलाफ धरना देंगे और प्रदर्शन करेंगे। 

क्या है नूपुर शर्मा से जुड़ा पूरा विवाद

भाजपा के प्रवक्ता के तौर पर नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) शुक्रवार 27 मई को एक न्यूज चैनल की डिबेट में गई थीं। डिबेट के दौरान उन्होंने कहा था कि कुछ लोग हिंदू आस्था का लगातार मजाक उड़ा रहे हैं। अगर ऐसा है तो वह भी दूसरे धर्मों का मजाक उड़ा सकती हैं। इसके बाद उन्होंने कुछ इस्लामिक मान्यताओं की बात की।

नूपुर की इस डिबेट के दौरान कही गई बातों को कथित फैक्ट चेकर मोहम्मद जुबैर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया और ये आरोप लगाया कि उन्होंने पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी की है। इसके बाद नुपुर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और एक जून को महाराष्ट्र में उनके खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का पहला केस दर्ज हुआ। 

इसके बाद दो जून को ही महाराष्ट्र में उनके खिलाफ दूसरा मामला दर्ज हुआ। विवाद को बढ़ता देख बीजेपी ने 5 जून को नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया।  उसके बाद इस मामले ने तूल पकड़ा और देशभर में नूपुर के खिलाफ प्रदर्शन होने लगे और हिंसा भड़क गई।

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.