Ballistic Missile Prithvi-II Successfully Tested- India TV Hindi
Image Source : DRDO
Ballistic Missile Prithvi-II Successfully Tested

Prithvi-2 Missile: भारत ने आज बुधवार को ओडिशा के एक एकीकृत परीक्षण केंद्र से कम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, पृथ्वी-2 मिसाइल का परीक्षण शाम करीब साढ़े सात बजे किया गया। मंत्रालय ने कहा कि परीक्षण के दौरान मिसाइल ने सभी तय परिचालन और तकनीकी मानकों को पूरा किया। 

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, “ओडिशा के चांदीपुर स्थित एक एकीकृत परीक्षण केंद्र से कम दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का 15 जून को शाम करीब साढ़े सात बजे सफल परीक्षण किया गया।” मंत्रालय के मुताबिक, पृथ्वी-2 मिसाइल प्रणाली बेहद कामयाब मानी जाती है और बहुत उच्च स्तर की सटीकता के साथ निर्धारित लक्ष्य को भेदने में सक्षम है।

इससे पहले बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का किया गया था सफल परीक्षण

इससे पहले भारत ने सोमवार को ओडिशा के ए पी जे अब्दुल कलाम द्वीप से बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का कामयाब परीक्षण किया था। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम इस मिसाइल का सफल परीक्षण देश की सैन्य क्षमताओं में उल्लेखनीय बढ़ोतरी का प्रतीक है। मिसाइल की मारक क्षमता लगभग 4,000 किलोमीटर है और इसे मुख्य रूप से चीन के खिलाफ भारत की प्रतिरोधक क्षमता के रूप में देखा जाता है। 

बयान में कहा गया था कि अग्नि-4 का सफल परीक्षण भारत की विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोधक क्षमता की नीति की पुष्टि करता है। मंत्रालय ने बताया था कि परीक्षण ने सभी परिचालन मानकों के साथ-साथ प्रणाली की विश्वसनीयता को भी साबित किया। मंत्रालय ने कहा था कि सफल परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वावधान में किए गए नियमित यूजर ट्रेनिंग लॉन्च का हिस्सा था। 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.