Monsoon 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO
Monsoon 2022

Highlights

  • दो दिन की देरी से महाराष्ट्र पहुंचा मॉनसून
  • महाराष्ट्र में मॉनसून के आगे बढ़ने के अनुमान
  • कोंकण में आमतौर पर मॉनसून 9 जून तक पहुंचता है

Monsoon 2022: मॉनसून मुंबई पहुंच चुका है। भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून दो दिन की देरी से शनिवार को महाराष्ट्र पहुंचा। इसका असर मध्य महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है। यहां के कुछ हिस्सों में मॉनसून की दस्तक हो गई। गुजरात, मराठवाड़ा के साथ तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के बाकी हिस्सों में माहौल अनुकूल देखा जा रहा है। वहीं, अगले दो-तीन दिनों में ओडिशा, झारखंड और बिहार तक मॉनसून के पहुंचने की उम्मीद जताई गई है। 

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 11 जून, 2022 को मध्य अरब सागर के बाकी हिस्सों, कोंकण के ज्यादातर हिस्सों (मुंबई सहित), मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, कर्नाटक के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। कोंकण में मॉनसून आमतौर पर 9 जून तक पहुंचता है। मौसम विभाग ने बताया, “कोंकण और मध्य महाराष्ट्र के हिस्सों में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून का आगमन हो चुका है।”

उन्होंने कहा, “इससे राज्य में कुछ बारिश होगी और कोंकण के कुछ हिस्सों में भी बूंदाबांदी होगी। जिन क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है वहां भी चेतावनी जारी कर दी गई है।” अधिकारी ने कहा कि अगले 48 घंटों में महाराष्ट्र में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। 

48 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी में पहुंचने की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर अरब सागर के कुछ हिस्सों, कोंकण के शेष हिस्सों, गुजरात राज्य के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों, पूरे कर्नाटक और तमिलनाडु, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश, पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिम में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। अगले 48 घंटों के दौरान बंगाल की खाड़ी में इसके पहुंचने की संभावना है।

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.