मिताली राज बचपन से...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES, TWITTER
मिताली राज बचपन से डांसर बनना चाहती थीं

मिताली राज ने 23 साल के अपने क्रिकेट करियर पर विराम लगाते हुए इसे 8 जून 2022 को अलविदा कह दिया। उन्होंने 1999 में वनडे मैच से इंटरनेशनल डेब्यू किया था। क्रिकेट की दुनिया में आज वह एक बड़ा नाम हैं और उनके नाम महिला क्रिकेट में सर्वाधिक इंटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। आज क्रिकेट की दुनिया का एक मशहूर नाम हैं वह, लेकिन क्या आपको पता है कि मिताली का पहला प्यार क्रिकेट नहीं था। जी हां यह सच है, वह बचपन में एक शानदार डांसर थीं।

मिताली का डांसर से क्रिकेटर तक का सफर?

बताया जाता है कि मिताली राज अपने पिता की जिद के चलते क्रिकेटर बनीं थीं। जबकि उन्हें तो नृत्य से प्रेम था। मिताली बचपन से ही डांसर बनना चाहती थीं और वह भरतनाट्यम की ट्रेनिंग भी ले चुकी थीं। लेकिन उनकी किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था जो आज हम सबके सामने है। मिताली के बडे़ भाई क्रिकेटर हैं और जब बचपन में उनके भाई क्रिकेट की कोचिंग लेते थे, तब मिताली भी कभी-कभी हाथ आजमा लेती थीं। इसी बीच जब मिताली 10 साल की थीं, तभी उन पर नजर पड़ी ज्योति प्रसाद की। ज्योति प्रसाद पूर्व क्रिकेटर और क्रिकेट कोच थे, जिस तरह हीरे को जौहरी परखता है ठीक उसी तरह ज्योति ने मिताली की प्रतिभा को पहचान लिया था।

Mithali Raj : 1999 से 2022 तक मिताली राज ने कैसे हासिल किया ‘लेडी तेंदुलकर’ का ताज, यहां जानिए सभी उपलब्धियां

दरअसल बात है वर्ष 1992 की जब हैदराबाद स्थित सेंट जॉन्स स्कूल में एक क्रिकेट कोचिंग कैंप लगा था। 10 वर्षीय मिताली भी वहीं थीं। उस समय पूर्व क्रिकेटर ज्योति प्रसाद वहां नेट्स में गेंदबाजी कर रहे थे। कुछ देर बाद ज्योति की गेंदों का सामना करने आईं मिताली राज। वह उनकी गेंदों को बखूबी खेल रही थीं और उसी वक्त ज्योति प्रसाद को महसूस हो गया था कि यह लड़की आगे चलकर देश का नाम रोशन करेगी। इसके बाद उन्होंने मिताली राज को नियमित ट्रेनिंग लेने की सलाह दी। जिसका नतीजा आज सबके सामने है और उन्हें लेडी तेंदुलकर नाम से भी जाना जाता है।

मिताली राज के क्रिकेट करियर की उपलब्धियां

Image Source : INDIA TV

मिताली राज के क्रिकेट करियर की उपलब्धियां

मिताली राज ने क्यों नहीं की अभी तक शादी?

मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। 39 वर्षीय मिताली अभी तक अविवाहित हैं। जब एक बार मिताली से मिड डे पर एक इंटरव्यू में पूछा गया था कि, क्या आपके दिमाग में शादी का विचार आया? तब उन्होंने कहा था,”बहुत समय पहले, जब मैं बहुत छोटी थी… तब यह विचार मेरे दिमाग में आया था…। लेकिन अब जब मैं विवाहित लोगों को देखती हूं तब यह विचार मेरे दिमाग में नहीं आता है। मैं सिंगल रहकर बहुत खुश हूं।”

मिताली राज के 23 साल के शानदार क्रिकेट करियर को सलाम

Image Source : INDIA TV

मिताली राज के 23 साल के शानदार क्रिकेट करियर को सलाम

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.