Mangalwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
Mangalwar Upay

Mangalwar Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार के दिन विशेष रूप से हनुमान जी को पूजा जाता है। मान्यता है कि इस दिन कुछ खास उपाय करना काफी लाभदायक होता है। ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए, अपने हर काम में लाभ पाने के लिए और कामयाबी हासिल करने के लिए, किसी भी प्रकार के भय, रोग आदि से छुटकारा पाने के लिए, जीवन में तरक्की पाने के लिए, नौकरी में परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए, जीवन से कड़वाहट को दूर करके मिठास घोलने के लिए, पापकर्म के बोध से छुटकारा पाने के लिए, अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की के लिए, अपने परिवार की खुशहाली को बनाये रखने के लिए, जीवनसाथी की परेशानियों को दूर करने के लिए, स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए और लंबी आयु का वरदान पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए जानिए इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन सवा किलो हरे मोटे मूंग लेकर मंदिर में दान करें और बुधदेव का ध्यान करें। ऐसा करने से आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी। 
  2. अगर आप सबके साथ अच्छे रिश्ते स्थापित करना चाहते हैं, तो इस दिन स्टेशनरी का काम करने वाले व्यक्ति को कुछ गिफ्ट करके नमस्कार करें। ऐसा करने से सबके साथ आपके अच्छे रिश्ते स्थापित होंगे।
  3. अगर आपकी तरक्की में आपका कोई सहयोगी या अन्य कोई व्यक्ति बाधा खड़ी कर रहा है, तो इस दिन फिटकरी का एक टुकड़ा लेकर, उस पर बुध के मंत्र का 5 बार जप करें। मंत्र है – ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:  इस प्रकार फिटकरी पर मंत्र जप के बाद उस फिटकरी के टुकड़े को अपने घर से दूर किसी वीरान जगह पर फेंक आयें। ऐसा करने से आपकी सारी बाधाएं दूर होंगी और आपको जीवन में खूब तरक्की मिलेगी। 
  4. अगर आपकी संतान अपनी हाईअर एजुकेशन को लेकर कुछ दिनों से परेशान चल रही है, तो इस दिन अपनी बहन या बुआ को हरे रंग का कपड़ा गिफ्ट करें और उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से हाईअर एजुकेशन को लेकर आपकी संतान को जो भी परेशानी फेस करनी पड़ रही है, उससे उन्हें जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  5. अगर आप अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन मिट्टी का बर्तन लेकर, उसमें एक मुट्ठी मूंग दाल डालकर किसी ब्राहमण को दान करें। ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता जरूर मिलेगी। 
  6. अगर आप अपने व्यक्तित्व को आकर्षक और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो इस दिन तोते को हरी मिर्च खिलाएं। अगर तोता न मिले तो उसकी तस्वीर को देखकर प्रणाम करें।  ऐसा करने से आपका व्यक्तित्व आकर्षक और मजबूत बनेगा। 
  7. अगर आप अपने घर की धन-सम्पदा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको दुर्गा मां की तस्वीर या मूर्ति के सामने बैठकर दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर की धन-सम्पदा में जल्द ही बढ़ोतरी होगी।
  8. अगर आप अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन आपको अपनी मेहनत के अनुसार रिजल्ट नहीं मिल पा रहे हैं, तो करियर में बेहतर रिजल्ट्स पाने के लिए इस दिन आपको चीड़ के पेड़ की पूजा-अर्चना करके उसे नमस्कार करना चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही करियर के क्षेत्र में शुभ परिणाम देखने को मिलेंगे।
  9. अगर आपने सरकारी नौकरी के लिए पहले से कोई एग्जाम दे रखा है, तो उसमें सफलता पाने के लिए इस दिन आपको माँ दुर्गा के मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है – या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नम:  इस मंत्र का 5 बार जप करें और जप के बाद माँ दुर्गा को पुष्पांजलि अर्पित करें।
  10. अगर आप अपनी अच्छी सेहत को बरकरार रखना चाहते हैं, तो इस दिन देवी दुर्गा को एक हरे रंग की गोटा लगी हुई चुनरी चढ़ाएं और अपनी अच्छी सेहत के लिए देवी माँ से प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपकी सेहत बेहतर बनी रहेगी।
  11. अगर आप समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं, तो इस दिन गाय को हरी घास खिलाएं और गाय माता का आशीर्वाद लें।  ऐसा करने से समाज में आपकी एक अलग पहचान बनेगी। 
  12. अगर आप अपने जीवनसाथी के मन में अपने प्रति विश्वास कायम रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको माँ दुर्गा के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए | मंत्र इस प्रकार है –  ‘ऊँ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तु ते’ इस प्रकार मंत्र जप के बाद माता को पांच फलों का भोग लगाएं।  ऐसा करने से जीवन साथी के मन में आपके प्रति विश्वास कायम रहेगा। 

(डिसलेमरइस लेख में यक विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सतयता की पुषटि नहीं करता। )

ये भी पढ़ें – 

Shani Dev Upay: नौकरी और करियर में बाधाएं उत्पन्न कर रहा है शनि? तो ये उपाय दिलाएंगे आपको सफलता

Aries Monthly Horoscope June 2022: मेष राशि वालों को हो सकती है ये परेशानी

वास्तु शास्त्र: नहीं उतर रहा है कर्ज का बोझ? अपनाएं ये उपाय तो नहीं होगी पैसों की कमी

Shukra Gochar: शुक्र का मेष राशि में गोचर इन 3 राशियों को नहीं दे रहा शुभ संकेत

 

 

 

 

 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.