नई दिल्ली: भारतीय टीम के 32 वर्षीय अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) आयरलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 मुकाबले में जबर्दस्त फॉर्म में नजर आए. उन्होंने टीम के लिए गेंदबाजी की शुरूआत करते हुए पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर पहली सफलता दिलाई. दरअसल विपक्षी टीम के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी (Andrew Balbirnie) भुवनेश्वर की पांचवीं गेंद को रक्षात्मक ढंग से रोकना चाहते थे, लेकिन गेंद उनको चकमा देते हुए उनके ऑफ स्टंप की गिल्ली बिखेरते हुए विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के दस्तानों में समां गई.

पहले टी20 मुकाबले में आयरिश कप्तान की भुवनेश्वर के आगे एक भी ना चली. पहले टी20 मुकाबले में वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे. भारतीय अनुभवी तेज गेंदबाज ने विपक्षी टीम के कप्तान को बोल्ड करते हुए एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम किया.

भुवनेश्वर कुमार टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के पहले पावरप्ले में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले वह कीवी तेज गेंदबाज टिम साउदी और पूर्व कैरेबियन स्पिनर सैमुअल बद्री के साथ सयुंक्त रूप से पहले स्थान पर स्थित थे.

यह भी पढ़ें, टी20 क्रिकेट में भारत की बल्ले-बल्ले, ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर हासिल किया खास मुकाम

टिम साउदी और सैमुअल बद्री ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के पहले पावरप्ले में क्रमशः 33-33 विकेट चटकाए हैं. वहीं कुमार के नाम अब 34 विकेट हो गए हैं. इन तीनों खिलाडियों के बाद चौथे स्थान पर बांग्लादेशी स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन और पांचवें स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड का नाम आता है. हसन ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के पहले पावरप्ले में 27 और हेजलवुड ने 26 विकेट चटकाए हैं.

बात करें भुवनेश्वर कुमार के टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने भारतीय टीम के लिए अबतक 64 मैच खेलते हुए 63 पारियों में 24.1 की एवरेज से 64 विकेट चटकाए हैं. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम नाम दो बार चार और एक बार पांच विकेट लेने का कारनामा है. कुमार का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 24 रन खर्च कर पांच विकेट है.

Tags: Andrew Balbirnie, Bhuvneshwar kumar, Indian Cricket Team

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.