आईपीएल (IPL) के मीडिया राइट्स को लेकर बोली लग रही हैं. सभी राइट्स चार पैकेज में बंटे हैं. इसमें पैकेज ए, पैकेज बी, पैकेज सी और पैकेज डी हैं. 

ipl media rights

ipl media rights (Photo Credit: google search)

नई दिल्ली:  

IPL Media Rights Latest Updates : आईपीएल (IPL) के मीडिया राइट्स बेचने के लिए बोली लग रही हैं. दावा किया जा रहा है कि पैकेज ए और बी बिक चुके हैं. कुछ ही देर में बीसीसीआई की तरफ से औपचारिक ऐलान हो जाएगा. इसमें दावा ये किया जा रहा कि पैकेज ए टीवी राइट्स 57.5 करोड़ रुपये प्रति मैच और डिजिटल राइट्स 48 करोड़ रुपये प्रति मैच के हिसाब से बिके हैं. यानी टीवी के लिए बीसीसीआई को कुल एक मैच के लिए इस हिसाब से 105.5 करोड़ रुपये मिलेंगे. मीडिया राइट्स किसको मिले हैं, इसका औपचारिक ऐलान जल्द ही बीसीसीआई करने वाली है लेकिन इससे पहले सवाल उठता है कि क्या बोली खत्म हो गई तो जनाब जवाब है नहीं. अभी पैकेज सी और पैकेज डी के लिए मीडिया राइट्स बेचे जाने हैं. इसके लिए बोली कल लगेगी. 

इसे भी पढ़ें: कोहली जिस काम के लेते हैं 5 करोड़, धोनी वो काम ही नहीं करते 

इतना तो सभी को समझ में आ गया होगा कि पैकेज ए का मतलब है भारत में टीवी पर आईपीएल दिखाने का अधिकार और पैकेज बी के मतलब है ओटीटी पर आईपीएल के मैच दिखाने का अधिकार. अब पैकेज सी की बात आती है. आइए बताते है कि पैकेज सी और डी क्या है. 

पैकेज सी: इस पैकेज को लेने वाली कंपनी पूरे मैच नहीं दिखा पाएगी. उसे केवल 18 मैच दिखाने का अधिकार मिलेगा. बताया जाता है कि इन 18 मैचों में पहला मैच, यानी सीजन का उद्घाटक मैच दिखाने का अधिकार होगा. इसके अलावा डबल हेडर मैच, यानी जिन दिन दो मैच होते हैं, उसमें शाम का यानी दूसरा मैच दिखाने का राइट मिलेगा और साथ ही चार प्लेआफ मैच इसमें शामिल होंगे. इसके लिए बीसीसीआई ने बेस प्राइज 11 करोड़ रुपये प्रति मैच रखा है. इस पैकेज को खरीदने वाली कंपनी केवल 18 मैच ही दिखा पाएगी, ये ध्यान रखना होगा.

पैकेज डी : ये पैकेज काफी सस्ता है. इस पैकेज को खरीदने वाली कंपनी भारतीय उपमहाद्वीप यानी दक्षिण एशिया के बाहर मैच दिखाने का अधिकार खरीदेगी. आईपीएल केवल भारत और आसपास ही नहीं, पूरी दुनिया में मशहूर है. दुनियाभर के खिलाड़ी इसमें खेलने के लिए आते हैं. ऐसे में ये पैकेज भी काफी अच्छा है. इसके लिए बीसीसीआई ने तीन करोड़ रुपये का बेस प्राइज रखा है. यानी कुल जितने मैच एक सीजन में होंगे, उसे तीन करोड़ से गुणा करने पर जो राशि आएगी, वो बेस प्राइज हो जाएगा.





संबंधित लेख

First Published : 13 Jun 2022, 03:21:40 PM



For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.




Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.