IPL Media Rights 2023-27: इन कंपनियों में होने वाली है जंग, जानें किसकी उम्मीद ज्यादा

Byadmin

Jun 10, 2022 , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

नई दिल्ली:  

क्रिकेट का महाकुंभ कहा जाने वाला आईपीएल (IPL), मीडिया राइट्स  (Media Rights) को बेचने के लिए पूरी तरह से तैयार है. आईपीएल मीडिया राइट्स की ई-नीलामी (E-Auction) 12 जून से शुरू होगी. आईपीएल की धूम पूरी दुनिया में है, यही वजह है कि फैंस ई-नीलामी का भी बेसब्री से इंतजा़र कर रहे हैं. इस बार नीलामी आईपीएल 2023 से 2027 तक के लिए होनी है. मीडिया राइट्स को खरीदने के लिए कम से कम 10 कंपनियां हाथ आजमाने वाली हैं. 

एक रिपोर्ट की मानें तो आईपीएल (IPL) 2023 से 2027 के लिए कम से कम दस कंपनियों ने कथित तौर पर बीसीसीआई (BCCI) को जीएसटी सहित 29.5 लाख रुपये की नॉन रिफंडेबल फीस देकर बोली लगाने के लिए डॉक्यूमेंट प्राप्त की हैं. आईपीएल मीडिया राइट (IPL Media Right) खरीदने वाली प्रमुख कंपनियों में डिज्नी-स्टार, सोनी, स्पोर्ट्स 18, जी एंटरटेनमेंट, एप्पल, गूगल, स्काई स्पोर्ट्स यूके और दक्षिण अफ्रीका की सुपरस्पोर्ट शामिल हैं. 

आपको बता दें कि बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल 2018 से 2022 के लिए पांच साल के अधिकार (टीवी और डिजिटल) स्टार स्पोर्ट्स इंडिया को 16,347.50 करोड़ रुपये में बेचे थे. लेकिन इस बार बोर्ड अगले पांच वर्षों के लिए प्रसारण अधिकार बेचकर 30000 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई करना चाहता है.

रिपोर्टों की मानें तो, बीसीसीआई (BCCI) अगले पांच वर्षों के लिए संयुक्त आईपीएल मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) के लिए बेस प्राइज 32,890 करोड़ रुपये रखा है. पांच साल पहले स्टार-डिज्नी (Star-Disney) ने बीसीसीआई को 16,347 करोड़ रुपये देकर अधिकार प्राप्त किया था, जो कि 100% की वृद्धि होगी. 

यह भी पढ़ें: IPL Media Rights : IPL की होगी घर वापसी, सोनी ने दिखाया दम!

आपको बता दें कि आईपीएल 2022 (IPL 2022) में दो और टीमों (लखनऊ सुपर जाएंट्स और गुजरात टाइटंस) के लीग में शामिल होने से मैचों की संख्या बढ़ी है, लोगों का जुड़ाव भी ज्यादा हुआ है. इसके साथ ही राजस्व भी ज्यादा प्राप्त हुआ है.    
 





संबंधित लेख

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.