हाइलाइट्स

आईपीएल का 16वां सीजन छोटा हो सकता है
आईसीसी का नियम बीसीसीआई की प्लानिंग प्रभावित कर सकता

नई दिल्ली. आईपीएल नीलामी के बाद अब बीसीसीआई लीग के 16वें सीजन के आयोजन की तैयारियों में जुट गया है. आईपीएल 2023 कब से शुरू होगा, इसे लेकर बीसीसीआई की तरफ से किसी तारीख का तो ऐलान नहीं हुआ है. लेकिन, ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इस बार आईपीएल अप्रैल के पहले हफ्ते में शुरू होगा. वहीं, फाइनल 31 मई को खेला जाएगा. साथ ही बीसीसीआई ने आईपीएल 2023 को 74 दिन चलाने की जो योजना बनाई थी, फिलहाल, वो ठंडे बस्ते में जाती दिख रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल का 16वां सीजन 74 के बजाए 60 दिन का होगा.

बीसीसीआई की आईपीएल को 74 दिन कराने की योजना वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की वजह से प्रभावित होती दिख रही है. बता दें कि टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7 जून को इंग्लैंड के ओवल में खेला जाएगा. आईसीसी के नियम के मुताबिक, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के इवेंट से 7 दिन पहले और बाद में किसी भी टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हो सकता है. महिला आईपीएल भी मार्च में ही खेला जाना है. इसका शेड्यूल अभी आया नहीं है. इसलिए बीसीसीआई के पास आईपीएल के 16वें सीजन को पूरा कराने के लिए 60 दिन का ही विंडो रहेगा.

आईपीएल का विंडो छोटा हो सकता है
बीसीसीआई के एक सीनियर ऑफिशियल ने इनसाइड स्पोर्ट को बताया, ‘अगर आप पूरी विंडो को देखते हैं, तो यह बड़ी है. क्योंकि महिला आईपीएल और उसके बाद मेंस आईपीएल खेला जाएगा. यह करीब तीन महीने की विंडो होगी. लेकिन हां, इस समय आईपीएल का लंबा होना मुश्किल है. लेकिन तारीखें फाइनल नहीं हुई हैं. इसलिए, हम अभी भी न केवल खिलाड़ियों के लिए बल्कि प्रसारकों के लिए भी अवधि, लीग के शुरू होने और खत्म होने की तारीख का पता लगाने की कोशिश कर रहे.’

” isDesktop=”true” id=”5115737″ >

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल बना वजह
बता दें कि इससे पहले, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने पहला कहा था कि उनके पास आईपीएल 2023 के लिए ढाई महीने का विंडो है. लेकिन, अब बोर्ड के पास नई चुनौती है. उसे 60 दिन के अंदर इस लीग के 16वें सीजन को खत्म करना होगा. क्योंकि जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है. ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में पहुंचना करीब-करीब तय है. वहीं, भारत की उम्मीदें भी बरकरार हैं.
ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलिया और भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाते हैं तो फिर आईपीएल में इन दोनों देशों के खिलाड़ियों की उपलब्धता प्रभावित हो सकती है.

PAK vs NZ: पाकिस्तान के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा

‘जो टीम चाहती है वो मैं 40-50 गेंद में कर सकता हूं, फिर 100 गेंद क्यों खेलूं…’ सूर्यकुमार ने तकनीक को लेकर बोली बड़ी बात

ICC नियम के मुताबिक, ICC इवेंट से 7 दिन पहले कोई टूर्नामेंट नहीं होना चाहिए. ऐसी स्थिति में आईपीएल 2023 का फाइनल 30 मई या उससे पहले होना चाहिए. हालांकि आईसीसी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर डब्ल्यूटीसी फाइनल की तारीख की घोषणा नहीं की है. लेकिन सूत्रों के मुताबिक, फाइनल 7 से 11 जून तक होने की उम्मीद है.

तीन दिन पहले कोच्चि में आईपीएल 2023 का मिनी ऑक्शन हुआ था. इसमें सभी 10 फ्रेंचाइजी ने 80 खिलाड़ियों को खरीदा था.

Tags: BCCI, ICC, IPL, IPL 2023, IPL Auction, WTC Final

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.