हाइलाइट्स

SA20 का आगाज अगले साल 10 जनवरी से होगा
दक्षिण अफ्रीका की इस लीग में कुल 6 टीमें हिस्सा लेंगी
टीमों का मालिकाना हक आईपीएल फ्रेंचाइजी ओनर्स के पास

नई दिल्ली. आईपीएल 2023 से पहले मिनी आईपीएल खेला जाएगा. जी हां, ऐसा ही होगा. अब आप सोच रहे होंगे कि मिनी आईपीएल क्यों और कहां खेला जाएगा? तो ज्यादा सस्पेंस न रखते हुए आपको बता देते हैं कि दरअसल मिनी आईपीएल जैसा कुछ नहीं है. अगले साल 10 जनवरी से SA20 नाम से एक और लीग शुरू होने जा रही है. इसे हम मिनी आईपीएल इसलिए कह रहे हैं. क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में होने वाले इस टी20 लीग की सभी 6 टीमों का मालिकाना हक आईपीएल फ्रेंचाइजी ओनर्स के पास है. वहीं, इस लीग में ज्यादातर वही खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, जो आईपीएल 2023 में भी खेलते नजर आएंगे. इस लिहाज से आईपीएल-2023 से पहले यह लीग मिनी आईपीएल जैसी होगी.

SA20 में कुल 6 टीमें MI केपटाउन, डरबन सुपर जायंट्स, जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स, पार्ल रॉयल्स, प्रिटोरिया कैपिटल्स और सनराइजर्स ईस्टर्न केप हिस्सा लेंगी. इन सभी टीमों का मालिकाना हक आईपीएल फ्रेंचाइजी ओनर्स के पास है. हर टीम के पास के स्क्वॉड में 17 खिलाड़ी रहेंगे. अधिकतम 7 विदेशी खिलाड़ी रहेंगे. किसी भी टीम के प्लेइंग-XI में आईपीएल की तरह ही चार विदेशी खिलाड़ियों को ही शामिल किया जा सकता है.

19 सितंबर को ही इस लीग के लिए ऑक्शन हुआ था. इसमें ट्रिस्टन स्टब्स सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बने थे. उन्हें सनराइजर्स फ्रेंचाइजी ने खरीदा था. उन्हें सनराइज़र्स ईस्टर्न केप ने लगभग चार करोड़ 32 लाख रूपये में ख़रीदा था. इस खिलाड़ी के लिए एमआई केपटाउन और जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स ने भी अंत तक बोली लगाई, लेकिन अंत में बाज़ी सनराइज़र्स के हाथ लगी थी. स्टब्स ने आईपीएल 2022 की 7 पारियों में 183 के स्ट्राइक रेट से 293 रन बनाए थे. इसके बाद उन्हें अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौक़ा मिला और उन्होंने पहले ही पारी में 28 गेंदों पर 72 रन ठोक डाले थे.

जसप्रीत बुमराह की जगह ये 2 गेंदबाज जा सकते हैं ऑस्ट्रेलिया, एक तो वर्ल्ड कप में ले चुका है हैट्रिक

VIDEO: टीम इंडिया के WhatsApp ग्रुप से जुड़ा तब सेलेक्शन का पता चला, साथियों ने कुछ यूं मनाया जश्न

जोहानिसबर्ग सुपर किंग्स की कप्तानी आईपीएल की फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेल चुके फाफ डुप्लेसी के हाथों में होगी. इस प्रतियोगिता के पहले सीज़न में कुल 33 मैच होंगे. पहले सभी टीमें राउंड रॉबिन के आधार पर एक-दूसरे से दो बार घर और बाहर पर भिड़ेंगी. इसके बाद सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल मुक़ाबले होंगे.

Tags: David Miller, Faf du Plessis, Hindi Cricket News, South africa, T20

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.