डिजिटल अधिकारों के लिए Zee का मुकाबला Disney+ Hotstar और Reliance Jio से है. प्रति मैच टीवी अधिकारों के 54 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है.

Sports Desk | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 12 Jun 2022, 06:48:24 PM

IPL Media Rights

IPL Media Rights (Photo Credit: Twitter)

मुंबई :  

IPL Media Rights Acution in Mumbai : आईपीएल मीडिया राइट्स नीलामी (IPL Media Rights auction) का पहला दिन समाप्त हो गया है. बोली (IPL bid) के पहले दिन के दौरान आईपीएल मीडिया अधिकारों (IPL Media rights) का मूल्य 2.5 गुना से अधिक हो गया है. आईपीएल मीडिया अधिकारों की नीलामी पहले दिन टीवी (TV rights) और डिजिटल अधिकारों (Digital Rights) के लिए 43,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है. आईपीएल मीडिया अधिकारों (IPL Media Rights) की नीलामी पर नज़र रखने वाले लोगों के अनुसार, भारतीय उपमहाद्वीप (Indian Continent) के सभी खेलों के प्रसारण अधिकारों के लिए डिज़्नी स्टार, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया और वायकॉम18 के बीच बोली लग रही है.

यह भी पढ़ें : भारतीय खिलाड़ियों के साथ बीच मैदान पर मारपीट, हार से बौखलाए प्लेयर्स ने किया ऐसा

डिजिटल अधिकारों के लिए Zee का मुकाबला Disney+ Hotstar और Reliance Jio से है. प्रति मैच टीवी अधिकारों के 54 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है और मौजूदा नीलामी के दौरान प्रति मैच 55 करोड़ रुपये तक होने की संभावना है. जहां टीवी का वर्तमान मूल्य 56 करोड़ प्रति गेम है वहीं डिजिटल लगभग 48-50 करोड़ है. पैकेज ए और बी के लिए पहले दिन की कुल बोली 42:640 करोड़ पर बंद हुई.

प्रति गेम 100 करोड़ रुपये के पार पहुंचा

एएनआई समाचार एजेंसी के अनुसार, भारतीय उपमहाद्वीप के लिए प्रति मैच की कीमत, जिसमें टीवी और डिजिटल पैकेज शामिल हैं, 100 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है. पहले दो पैकेजों की नीलामी में आईपीएल मीडिया अधिकारों की कुल कीमत 42,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है, जो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा निर्धारित आधार मूल्य 32,440 करोड़ रुपये से काफी ऊपर है. मुंबई में मीडिया राइट्स को लेकर रविवार को ऑक्शन हुआ. साल 2023 से 2027 के सर्कल के लिए ये ऑक्शन चल रहे हैं. फिलहाल शुरुआती संकेतों पर ध्यान दिया जाए तो इंडियन प्रीमियर लीग मीडिया राइट्स ऑक्शन निश्चित रूप से पूरी चरम पर है.

पहली बार हुई ई-नीलामी

रविवार से शुरू हुए आईपीएल के इतिहास में पहली बार हुई ई-नीलामी में कुछ प्रसारण दिग्गजों के बीच जबरदस्त बोली देखने को मिली. पैकेज ए और बी के लिए सभी बोलीदाता अभी भी सक्रिय हैं. विशेष रूप से पैकेज सी और डी, जिसमें 18 विशेष मैचों के अधिकार और विदेशी टीवी और डिजिटल अधिकार शामिल हैं, की नीलामी अभी बाकी है. प्रति मैच 100 करोड़ रुपये की राशि 2017 में आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए स्टार इंडिया द्वारा चुकाई गई कीमत (54.5 करोड़ रुपये प्रति मैच) से लगभग दोगुनी है. 





संबंधित लेख

First Published : 12 Jun 2022, 06:48:24 PM



For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.




Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.