नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच जारी तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का तीसरा एवं आखिरी मुकाबला आज हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले में जिस टीम को जीत मिलेगी, उसका प्रतिष्ठित सीरीज पर कब्जा होगा. फिलहाल दोनों टीमें मौजूदा समय में 1-1 के साथ बराबरी पर चल रही हैं. मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया ने जहां पहला टी20 मुकाबला चार गेंद शेष रहते चार विकेट से अपने नाम किया था. वहीं दूसरे टी20 मुकाबले में ब्लू आर्मी ने वापसी करते हुए विपक्षी टीम को चार गेंद शेष रहते छह विकेट से करारी शिकस्त दी थी. तीसरे मुकाबले के लिए दोनों टीमों के कप्तान मैदान में शाम 6.30 बजे आएंगे. वहीं मैच का असल रोमांच आधे घंटे बाद यानि सात बजे शुरू होगा.

बात करें आरजीआई स्टेडियम के इतिहास के बारे में तो यह स्टेडियम साल 2004 में बनकर पूरी तरह से तैयार हुआ था. इस स्टेडियम को अबतक दो टी20 मुकाबलों की मेजबानी प्राप्त हुई है. 13 अक्टूबर साल 2017 में यहां पहला टी20 मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले जाने वाला था. हालांकि आउटफील्ड गिला होने के कारण यह मैच न हो सका और इसे रद्द करना पड़ा.

यह भी पढ़ें- धोनी का VIDEO शेयर कर इंग्लिश दिग्गज ने खिलाड़ियों को दिया संदेश, इस तरह करते हैं रनिंग

इसके बाद इस मैदान पर दूसरा टी20 मुकाबला साल 2019 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली का बल्ला जमकर चला. दरअसल इस मुकाबले में कैरेबियन टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम के सामने 208 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा था. वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली ने महज 50 गेंद में 188.00 की स्ट्राइक रेट से 94 रनों की नाबाद विस्फोटक अर्द्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम को जीत के दहलीज तक पहुंचा दिया. इस दौरान उनके बल्ले से छह चौके एवं छह बेहतरीन छक्के निकले.

भारत और ऑस्ट्रेलिया की आरजीआई में भिड़ंत:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आरजीआई स्टेडियम में तीन एकदिवसीय मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान भारतीय टीम को एक मैच में जीत नसीब हुई है. इसके अलावा दोनों टीमों के बीच एक टेस्ट मुकाबला साल 2103 में खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम को पारी और 135 रनों से सफलता प्राप्त हुई.

अधिक पढ़ें …

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.