हाइलाइट्स

एशिया कप: भारत-श्रीलंका के बीच सुपर-4 का मुकाबला खेला जा रहा
भारत ने पहले 3 ओवर में ही विराट कोहली और केएल राहुल के विकेट गंवाए

नई दिल्ली. श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप के सुपर-4 राउंड के करो या मरो के मुकाबले में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. भारत ने पहले 3 ओवर में ही केएल राहुल और विराट कोहली के विकेट गंवा दिए. इसमें कुछ हद तक श्रीलंका की कसी हुई गेंदबाजी का हाथ है. लेकिन, बड़ा हिस्सा, टीम इंडिया की अपनी गलतियों से सबक नहीं लेने की आदत का है. श्रीलंका के कप्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था. इस मैच में उसी पिच का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसपर भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर-4 का पिछला मुकाबला हुआ था. पुराने ट्रैक रिकॉर्ड के हिसाब से दुबई में नई गेंद हरकत करती है. इसी वजह से श्रीलंकाई कप्तान ने पहले गेंदबाजी चुनी.

श्रीलंका के लिए दिलशान मधुशनाका ने नई गेंद से अच्छी शुरुआत की. पहले ओवर में 2 वाइड को छोड़ दें, तो बल्ले से सिर्फ 2 ही रन आए. इसके बाद श्रीलंका कप्तान ने बड़ा दांव चलते हुए दूसरा ओवर मिस्ट्री स्पिनर महीश तीक्ष्णा को थमा दिया, जिन्होंने इस एशिया कप में अब तक काफी किफायती गेंदबाजी की है. इसके बावजूद, केएल राहुल और रोहित शर्मा की जोड़ी ने इस गेंदबाज के खिलाफ अटैक करने का फैसला किया. तीक्ष्णा की पहली 3 गेंद में तो 3 रन आए. इसके बाद चौथी पर केएल राहुल ने कदमों का इस्तेमाल किया और टर्न के खिलाफ खेलते हुए एक्सट्रा कवर के ऊपर से चौका उड़ा दिया.

भारत पर भारी पड़ रही अटैक की रणनीति
तीक्ष्णा की अगली गेंद पर भी केएल राहुल ने ऐसे ही आगे निकलकर शॉट खेलने की कोशिश की. लेकिन, गेंद काफी तेजी से अंदर की तरफ आई. यह आर्म बॉल थी और गेंद सीधा राहुल के जूते से जा टकराई. अंपायर ने फौरन उंगली उठा दी. इस पर भारत ने रिव्यू लिया. लेकिन, इसका कोई फायदा नहीं हुआ क्योंकि बॉल ट्रैकर में दिखा कि गेंद लेग स्टम्प को जाकर हिट करती. ऐसे में केएल राहुल को लौटना पड़ा. वो 6 रन बनाकर आउट हो गए.

कोहली भी खराब शॉट खेलकर आउट हुए
केएल राहुल के आउट होने के बाद विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए आए. उनसे पाकिस्तान के खिलाफ जैसी पारी की उम्मीद थी. लेकिन, वो भी टीम इंडिय़ा के नए टेम्पलेट यानी ऑल आउट अटैक की सोच के साथ शायद बल्लेबाजी के लिए आए थे. उन्होंने तीसरे ओवर में बाएं हाथ के पेसर मधुशनाका की कुछ गेंद आराम से खेली. लेकिन, चौथी गेंद पर कोहली खुद को रोक नहीं पाए और मिडविकेट के ऊपर से बड़ा शॉट मारने के चक्कर में क्लीन बोल्ड हो गए. मधुशनाका की यह लेंथ बॉल थी. लेकिन, कोहली ने फील्डिंग पाबंदियों का फायदा उठाने के इरादे से मिडविकेट के ऊपर से शॉट खेलना चाहा. लेकिन, उनका मिडिल और ऑफ स्टम्प बिखर गया.

IND vs SL: भारतीय टीम में सिर्फ एक बदलाव, जानें दोनों टीमों का प्लेइंग-XI

पाकिस्तान के खिलाफ वाली गलती दोहराई
भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भी यही अटैक की रणनीति अपनाई थी. केएल राहुल और रोहित शर्मा द्वारा अच्छी शुरुआत दिलाने के बावजूद भारत को इस रणनीति का खामियाजा उठाना पड़ा. बीच के ओवर में भी तेजी से रन बनाने के चक्कर में एक-एक कर भारतीय बल्लेबाज खराब शॉट खेलकर आउट हो गए. इसी वजह से भारत 5 ओवर में 54 रन बनाने के बावजूद पाकिस्तान के खिलाफ 182 रन ही बना पाया. श्रीलंका के खिलाफ भी टीम इंडिया ने यही गलती दोहराई, जो भारी पड़ सकती है.

Tags: Asia cup, India Vs Sri lanka, KL Rahul, Maheesh Theekshana, Rohit sharma, Virat Kohli

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.