नई दिल्ली. भारतीय टीम दूसरे टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से पिछले मुकाबले में मिली हार का हिसाब चुकता करना चाहेगी. पहले टी20 मुकाबले में अफ्रीकी टीम ने डेविड मिलर और रासी वैन डर डुसेन की तूफानी पारियों की बदौलत टीम इंडिया को सात विकेट से हराया था. सीरीज शुरू होने से एक दिन पहले केएल राहुल चोटिल हो गए और ऋषभ पंत को अचानक कप्तानी मिल गई. दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों के साथ ही पंत की कप्तानी का भी टेस्ट होगा.

पंत की कप्तानी के बारे में कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगी लेकिन उनकी भाव भंगिमा भी इतनी प्रभावशाली नहीं दिखी. वह कप्तानी के अपने डेब्यू में दबाव में दिखाई दिए. साथ ही उन्होंने आईपीएल के ‘पर्पल कैप’ विजेता युजवेंद्र चहल को भी कम गेंदबाजी करायी जबकि वह उप विजेता राजस्थान रॉयल्स के लिये 27 विकेट चटकाकर आ रहे हैं. कोटला में इस लेग स्पिनर ने केवल दो ओवर डाले.

हार्दिक पंड्या को गेंदबाजी में भी दिखाना होगा कमाल
जहां तक हार्दिक पंड्या का सवाल है तो उन्होंने गुजरात टाइटंस के साथ ऐतिहासिक सफलता हासिल की. पंड्या ने पहले मुकाबले में 12 गेंद में नाबाद 31 रन बनाकर स्कोर 200 रन के पार कराया था लेकिन वह गेंदबाजी में प्रभावित करने में सफल नहीं रहे थे. उन्होंने अपने एकमात्र ओवर में 18 रन लुटा दिये थे. पंत के लिये सबसे बड़ी सरदर्दी गेंदबाजी विभाग होगी जिसमें उन्हें अर्शदीप और तेज गेंदबाज उमरान मलिक के बीच में से किसी एक को चुनने का फैसला करना होगा.

 उमरान या अर्शदीप में कोई एक गेंदबाज कर सकता है डेब्यू
जहां तक बल्लेबाजी का सवाल है तो यह बिलकुल ‘परफेक्ट’ दिखती है लेकिन नये लुक वाला तेज गेंदबाजी विभाग सीरीज के पहले मैच में सपाट दिखा. सीनियर तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार में पुरानी तेजी नहीं दिखी और उन्होंने अंतिम ओवरों में रन लुटाये जबकि हर्षल पटेल पर भी बल्लेबाजों ने रन जोड़े. युवा आवेश खान भी प्रभावित करने में असफल रहे, हालांकि वह इस तिकड़ी में सबसे ‘इकोनोमिकल’ रहे. अर्शदीप और मलिक की जोड़ी नेट पर अपनी तेजी और सटीकता से प्रभावित करने का अथक प्रयास कर रही है जिससे ऐसी संभावना दिख रही है कि इनमें से एक को रविवार को डेब्यू का मौका दिया जा सकता है.

IND vs SA Dream11 Team Prediction

कप्तान: हार्दिक पंड्या
उपकप्तान: क्विंटन डिकॉक
विकेटकीपर: ऋषभ पंत

बल्लेबाज: डेविड मिलर, इशान किशन और टेम्बा बावुमा
ऑलराउंडर: हार्दिक पंड्या और ड्वेन प्रिटोरियस
गेंदबाज: युजवेंद्र चहल, कगिसो रबाडा, भुवनेश्वर कुमार

टीम इस प्रकार हैं :

भारत : ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान डेर डूसन, मार्को यानसेन.

Tags: David Miller, Dream 11, Hardik Pandya, India vs South Africa, Rishabh Pant

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.