हाइलाइट्स

भारत और अफ्रीका के बीच दूसरा टी20 मुकाबला आज
बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगी दोनों टीमें
सीरीज पर कब्जा जमाने के इरादे से मैदान में उतरेगी टीम इंडिया

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच खेले जाने वाले बहुप्रतीक्षित तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का आगाज हो चुका है. सीरीज का पहला मुकाबला 28 सितंबर को तिरुवनंतपुरम में खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम को आठ विकेट से बड़ी जीत मिली. जारी सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को गुवाहाटी स्थित बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले में भारत को जीत मिलती है तो ब्लू आर्मी का प्रतिष्ठित सीरीज पर कब्जा हो जाएगा. हालांकि भारतीय टीम को यह जीत आसानी से नहीं मिलनी वाली है. अफ्रीकी टीम दूसरे टी20 मुकाबले को जीतकर सीरीज में जरुर बने रहने की कोशिश करेगी. ऐसे में बात करें दूसरे टी20 मुकाबले में जीत हासिल करने के लिए भारतीय टीम किस मजबूत प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतर सकती है, तो वह इस प्रकार है-

रोहित-राहुल कर सकते हैं पारी का आगाज:

भारतीय टीम के लिए दूसरे टी20 मुकाबले में एक बार फिर रोहित शर्मा और केएल राहुल पारी का आगाज करते हुए नजर आ सकते हैं. राहुल ने पिछले मुकाबले में भारतीय टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. हालांकि पहले टी20 मुकाबले में कैप्टन रोहित शर्मा सस्ते में पवेलियन चलते बने थे. लेकिन हम शर्मा के बल्लेबाजी कौशल से भली भांति वाकिफ हैं. वह अपने दिन अकेले दम पर मैच जीताने का हुनर रखते हैं.

यह भी पढ़ें- VIDEO: वेंकटेश अय्यर ढाक की थाप पर जमकर थिरके, जानें क्या होता है ‘धुनुची नाच’

इस प्रकार हो सकता है मध्यक्रम:

मध्यक्रम की जिम्मेदारी विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के साथ-साथ युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत के कंधो पर रहेगी. कोहली हालांकि पिछले मुकाबले में महज तीन रन बनाकर आउट हो गए थे. लेकिन सदाबहार बल्लेबाज यादव (50*) ने अपना फॉर्म जारी रखा और राहुल के साथ मैच जीतकर वापिस लौटे. पंत को पहले टी20 मुकाबले में खेलने का मौका नहीं मिल पाया था. हालांकि हम सभी पंत के बल्लेबाजी क्षमता से अच्छी तरह से वाकिफ हैं. पंत बल्लेबाजी के साथ-साथ विकेटकीपिंग की भी भूमिका में नजर आएंगे.

इसके अलावा मैच मैच फिनिशर की भूमिका में अनुभवी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का छठवें स्थान पर खेलना कंफर्म नजर आ रहा है. कार्तिक पिछले आईपीएल सीजन से ही अच्छे लय में चल रहे हैं. वहीं  ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में अक्षर पटेल को टीम में मौका मिल सकता है. अक्षर बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से टीम के लिए हिट साबित हो रहे हैं.

इस प्रकार हो सकती है गेंदबाजी क्रम:

दूसरे टी20 मुकाबले में दीपक चाहर और अर्शदीप सिंह का खेलना कंफर्म नजर आ रहा हैं. इन दोनों गेंदबाजों ने पहले टी20 मुकाबले में विपक्षी बल्लेबाजी क्रम को पूरी तरह से झकझोर कर रख दिया था. वहीं तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में हर्षल पटेल को मौका मिल सकता है. हर्षल डेथ ओवरों में भारतीय टीम के लिए काफी कारगर साबित हो रहे हैं. इसके अलावा विशेषज्ञ स्पिनर के तौर युजवेंद्र चहल को मौका मिल सकता है. चहल को पहले टी20 मुकाबले में आराम दिया गया था. पांचवें गेंदबाज की भूमिका अक्षर पटेल निभाएंगे.

दूसरे टी20 मुकाबले के लिए संभावित प्लेइंग इलेवन:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह और युजवेंद्र चहल.

Tags: India vs South Africa, Indian Cricket Team, South Africa Cricket, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.