नई दिल्ली. केएल राहुल के टी20 सीरीज के शुरू होने से एक दिन पहले चोटिल होने के कारण ऋषभ पंत को टीम इंडिया की कप्तानी मिली. लेकिन, दिल्ली में हुए सीरीज के पहले मैच में 211 रन बनाने के बावजूद भारतीय टीम हार गई. इस मैच में टीम इंडिया की गेंदबाजी बेहद खराब रही. आवेश खान को छोड़कर बाकी गेंदबाजों ने 10 से ज्यादा की इकोनॉमी रेट से रन दिए. पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे पंत की शुरुआत हार से हुई. ऐसे में उनको कटक में रविवार को होने वाले दूसरे टी20 में अपने गेंदबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

ऋषभ पंत के लिए आईपीएल 2022 भी अच्छा नहीं रहा. पंत की कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स इस सीजन में प्लेऑफ में नहीं पहुंच पाई. पंत को व्हाइट बॉल क्रिकेट में टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जाता है. लेकिन, आईपीएल के बाद से ही उनका दावा थोड़ा कमजोर हुआ है और ठीक इसी दौरान हार्दिक पंड्या आईपीएल की सफलता के बाद तेजी से उभरे हैं. उन्हें दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. हार्दिक ने आईपीएल में सिर्फ गेंद और बल्ले से ही नहीं, बल्कि अपनी कप्तानी से भी सबको प्रभावित किया.

पंड्या की अगुवाई में गुजरात टाइटंस ने डेब्यू सीजन में ही आईपीएल का खिताब जीता. इसके बाद से ही उन्हें भी भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जाने लगा है. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 में वापसी के लिए जब टीम इंडिया उतरेगी, तो पंत परकहीं न कहीं दबाव होगा.

पंत पहले टी20 में दबाव में नजर आए थे

पंत ने अभी कप्तान के रूप में शुरुआत ही की है. लेकिन, कप्तानी के डेब्यू पर वो दबाव में नजर आए. उनके कई फैसलों पर सवाल भी उठे. उन्होंने मैच में आईपीएल 2022 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले युजवेंद्र चहल से सिर्फ 2 ओवर ही गेंदबाजी कराई. ऐसे में उन्हें दूसरे टी20 में खुद को बतौर कप्तान साबित करना होगा.

पंत के लिए तेज गेंदबाजी सबसे बड़ा सिरदर्द

पंत के लिए दूसरे टी20 में सबसे बड़ा सिरदर्द बॉलिंग डिपार्टमेंट होगा. उन्हें अर्शदीप सिंह या उमरान मलिक में से किसी एक को चुनना होगा. बल्लेबाजी में बदलाव की गुंजाइश नहीं है. भारतीय पेस बैटरी पहले टी20 में बिल्कुल बेअसर रही. सीनियर गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने डेथ ओवर में जमकर रन लुटाए. हर्षल पटेल का भी यही हाल रहा. आवेश खान ने रन भले ही कम दिए. लेकिन वो विकेट हासिल नहीं कर पाए. ऐसे में दूसरे टी20 में टीम इंडिया के सामने तेज गेंदबाजी को लेकर बड़ी चुनौती है. अगर दूसरे मुकाबले में गलती हुई तो यह मैच हाथ से फिसला तो सीरीज में वापसी मुश्किल होगी.

हार्दिक पंड्या अपनी कप्तानी में IPL जीतकर भी खुश नहीं! कैसे किया कमबैक-खुद सुनाई कहानी

मिलर-डुसेन की जोड़ी पर बल्लेबाजी का दारोमदार

दूसरी तरफ, दक्षिण अफ्रीका ने पहले टी20 में जिस तरह का खेल दिखाया, उससे तो यही लगा कि वो अपने घर में खेल रहे हैं. अफ्रीकी खिलाड़ियों ने आईपीएल के शानदार फॉर्म को पहले टी20 में जमकर भुनाया. डेविड मिलर ने आईपीएल में 68 से अधिक के औसत से 481 रन बनाए थे और गुजरात को चैम्पियन बनाने में उनकी अहम भूमिका थी. पहले टी20 में मिलर ने आईपीएल के प्रदर्शन को दोहराते हुए शानदार अर्धशतक जड़ा और दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाई.

रासी वान डर डुसेन ने भी उनका अच्छा साथ निभाया. क्विंटन डिकॉक ने भी पहले टी20 में अच्छी शुरुआत की थी. लेकिन वो इस शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए. कटक में होने वाले दूसरे टी20 में वो इसकी भरपाई करने की पूरी कोशिश करेंगे.

IND vs SA 2nd T20: टीम इंडिया में हो सकते हैं 2 बदलाव, जानिए किसका कटेगा टिकट और किसे मिलेगा मौका?

नॉर्खिया-रबाडा पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

वहीं, गेंदबाजी में एनरिक नॉर्किया और कैगिसो रबाडा के हाथ में भारतीय बल्लेबाजों को रोकने की बड़ी जिम्मेदारी होगी. साथ ही पहले टी20 में बेरंग नजर आई स्पिनर केशव महाराज और तबरेज शम्सी की जोड़ी को भी बेहतर प्रदर्शन करना होगा.

टीम इस प्रकार हैं :

भारत : ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या (उप कप्तान), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक.

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान डेर डूसन, मार्को यानसेन.

Tags: Arshdeep Singh, David Miller, Hardik Pandya, India vs South Africa, Rishabh Pant, Umran Malik

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.