हाइलाइट्स

IND vs SA के बीच पहला टी20 आज
प्लेइंग इलेवन है दोनों टीमों का मसला
तिरुवनंतपुरम में भिड़ेंगी दोनों टीमें

नई दिल्ली. भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच प्रस्तावित तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का आगाज बुधवार से हो रहा है. इस प्रतिष्ठित सीरीज का पहला मुकाबला 28 सितंबर को तिरुवनंतपुरम स्थित ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. हालांकि दोनों टीमें पहले टी20 मुकाबले में किस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेंगी यह समस्या बनी हुई है. दरअसल मौजूदा समय में दोनों ही टीमों में एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ी मौजूद हैं, जो पलक झपकते ही मैच का रुख बदलने में माहिर हैं. ऐसे में कैप्टन और कोच किन खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में शामिल करें और किन्हें बाहर का रास्ता दिखाएं यह असमंजस की घड़ी बनी हुई है.

बात करें पहले टी20 मुकाबले में भारतीय प्लेइंग इलेवन के बारे में तो कैप्टन रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल का मैदान में उतरना कंफर्म नजर आ रहा है. इसके बाद तीसरे स्थान पर विराट कोहली और चौथे स्थान पर सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करते हुए नजर आ सकते हैं. वहीं पांचवें स्थान पर हार्दिक पंड्या की गैर मौजूदगी कैप्टन शर्मा युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को मौका दे सकते हैं. पंत बल्लेबाजी के साथ-साथ बेहतरीन विकेट कीपिंग में भी माहिर हैं.

यह भी पढ़ें- जडेजा का लेटेस्ट VIDEO आया सामने, चीते की तरह दौड़ने वाला ऑलराउंडर पैदल चलने में भी डगमगाया

इसके अलावा छठवें स्थान पर दिनेश कार्तिक, सातवें स्थान एवं आठवें स्थान पर ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में अक्षर पटेल और दीपक चाहर को मौका मिल सकता है. अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में जसप्रीत बुमराह के साथ हर्षल पटेल का खेलना कंफर्म नजर आ रहा है. वहीं विशेषज्ञ स्पिनर के तौर पर युजवेंद्र चहल को मौका मिल सकता है..

वहीं बात करें दक्षिण अफ्रीका के बारे में तो यहां भी एक ही स्थान पर कई खिलाड़ी जगह बनाने के लिए तैयार खड़े हैं. लेकिन बात करें फाइनल प्लेइंग इलेवन में किन खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है तो वो इस प्रकार है-

भारत के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में अनुभवी विकेटकीपर सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के साथ रीजा हेन्ड्रिक्स पारी का आगाज करते हुए नजर आ सकते हैं. वहीं मध्यक्रम की जिम्मेदारी कैप्टन टेंबा बावुमा के साथ-साथ रीली रोसो, एडन मार्करम और डेविड मिलर के कंधो पर रहेगी. वहीं ड्वेन प्रिटोरियस को ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में चुना जा सकता है. हाल के दिनों में प्रिटोरियस ने बल्ले और गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

इसके अलावा कैप्टन बावुमा पहले टी20 मुकाबले में तीन प्रमुख तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतर सकते हैं. इसमें एनरिक नॉर्टजे, कगीसो रबाडा और लुंगी नगिदी का नाम शामिल हो सकता है. वहीं स्पिन विभाग की जिम्मेदारी तबरेज शम्सी के कंधो पर रहेगी.

पहले टी20 मुकाबले में इस प्रकार हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेन्ड्रिक्स, टेम्बा बावुमा (कप्तान), रीली रोसो, एडन मार्करम, डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, एनरिक नॉर्टजे, कगीसो रबाडा, लुंगी नगिदी और तबरेज शम्सी.

Tags: India vs South Africa, Indian Cricket Team, South Africa Cricket

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.