नई दिल्ली. हार्दिक पंड्या ने हाल ही में अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को डेब्यू सीजन में आईपीएल चैम्पियन बनाया था. वो पूरे सीजन में गुजरात के लिए तीन और चार नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और 44.27 की औसत और 131 के स्ट्राइक रेट से सबसे अधिक 487 रन बनाए. इसके बावजूद टीम इंडिया में वापसी के बाद हार्दिक का रोल मैच फिनिशर का ही रहेगा. हेड कोच राहुल द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गुरुवार से शुरू हो रही टी20 सीरीज से पहले यह साफ कर दिया है.

द्रविड़ ने कहा कि यह जरूरी नहीं कि हार्दिक पंड्या भारतीय टीम के लिए भी तीन या चार नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे. उन्होंने कहा, “इसमें कोई शक नहीं है कि हार्दिक गेंद और बल्ले दोनों से कमाल के खिलाड़ी हैं. हम अतीत में भी उन्हें भारत के लिए दोनों डिपार्टमेंट में अच्छा प्रदर्शन करते देख चुके हैं. वो व्हाइट बॉल क्रिकेट में काफी सफल रहे हैं और आईपीएल में वो शानदार फॉर्म में नजर आए. हमारे लिए यह बड़ी खुशी की बात है कि हम हार्दिक जैसी खूबियों वाले खिलाड़ी को चुन सकें.”

जरूरत के मुताबिक खिलाड़ियों का रोल बदल सकता है: द्रविड़
टीम इंडिया के हेड कोच से जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 में बैटिंग ऑर्डर को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा,”मैं मैच के शुरू होने से पहले बैटिंग ऑर्डर का खुलासा नहीं करने जा रहा हूं. लेकिन सामान्य तौर पर, कभी-कभी आप अपनी फ्रेंचाइजी के लिए जो रोल निभाते हैं, वह उस भूमिका से मेल खाती है, जो आप भारत के लिए निभाते हैं. कभी-कभी आपको दूसरी टीमों के खिलाफ अलग रोल निभाना पड़ता है और यह सिर्फ हार्दिक के बारे में नहीं है. सभी खिलाड़ियों के लिए है, अपनी फ्रेंचाइजी के लिए उन्होंने जो भूमिकाएं निभाईं हैं, वो उस रोल से अलग हो सकती है, जिसकी हम अपने टीम कॉम्बिनेशन के आधार पर यहां उम्मीद कर रहे हैं.”

हार्दिक ने अपनी कप्तानी से सबको प्रभावित किया
द्रविड़ से पूछा गया कि क्या उन्होंने आईपीएल के बाद हार्दिक में कोई अंतर देखा है. उन्होंने हंसते हुए कहा, “मैं उनसे कुछ घंटे पहले ही मिला था,” जैसा कि हमने आईपीएल फाइनल में खेलने वाले लोगों को घर पर एक अतिरिक्त दिन बिताने का वक्त दिया था. इसलिए मैं पक्के तौर पर कुछ नहीं बता सकता हूं.”

IND vs SA: भारत का टी-20 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?

विराट कोहली ने बिना खेले लगाया ‘दोहरा शतक’, ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर

‘लीडरशिप के लिए अलग से लीडर बनाने की जरूरत नहीं’
क्या हार्दिक आगे चलकर टीम इंडिया के लीडरशिप ग्रुप का हिस्सा होंगे? द्रविड़ के इसको लेकर कुछ नहीं कहा. लेकिन, वो हार्दिक की कप्तानी से प्रभावित दिखे. उन्होंने कहा, “यकीनन, आईपीएल के दौरान हार्दिक की लीडरशिप शानदार रही. लेकिन, आपको किसी लीडरशिप ग्रुप का हिस्सा बनने के लिए अलग से लीडर बनाया जाना जरूरी नहीं है. इस वक्त हमारे लिए यह ज्यादा जरूरी है कि वो दोबारा गेंदबाजी करने लगे हैं. हमें पता है कि वो टीम के लिए क्या करते हैं और उनके आने भर से टीम कितनी मजबूत हो जाती है. तो हमारे लिए तो यह सुनिश्चित करना है कि हम कैसे एक क्रिकेटर के तौर पर गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग में हार्दिक से उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हासिल कर सकें.”

Tags: Hardik Pandya, India vs South Africa, IPL 2022, Rahul Dravid, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.