हाइलाइट्स

भारत और दक्षिण अफ्रीका मुकाबले में आई कई बाधाएं
मैच के दौरान स्टेडियम में निकला सांप
फ्लड लाइट के कारण मैच भी रुका

गुवाहाटी. असम क्रिकेट संघ (Assam Cricket Association) की मेजबानी में खेले जाने वाले अंतरराष्ट्रीय मैचों में अक्सर कुप्रबंधन देखने को मिला जाता है और रविवार को यहां के बारसापारा स्टेडियम में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में यही हालात रहे. मैच में भारतीय पारी के दौरान मैदान पर एक सांप निकल आया तो वहीं दक्षिण अफ्रीका की पारी के दौरान स्टेडियम में फ्लड लाइट (दूधिया रोशनी) में खराबी के कारण दूसरी बार मैच को रोकना पडा.

पारी के तीसरे ओवर में दीपक चाहर की पहली गेंद के बाद जब दक्षिण अफ्रीका की टीम दो विकेट पर पांच रन बनाकर संघर्ष कर रही थी तब चार फ्लड लाइट टावरों में से एक की बत्ती गुल हो गयी और खेल 18 मिनट तक खेल रुका रहा. इस सभी खिलाड़ी ड्रेसिंग रूम में वापस चले गए और खेल फिर से शुरू होने से पहले सभी लाइट को एक-एक कर के जलने में लगभग छह मिनट लगे.

यह भी पढ़ें- ऐसा पहली बार हुआ है… टीम इंडिया ने रचा इतिहास, T20 वर्ल्ड कप से पहले जीत का ‘बूस्टर डोज’

असम क्रिकेट संघ के सचिव देवजीत सैकिया ने इसे ‘तकनीकी गड़बड़ी’ करार देते हुए पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘हमारे पास बिजली के पहलू को संभालने वाली तीन पार्टियां हैं – हमारी अपनी 25 सदस्यीय टीम, राज्य बिजली विभाग और एक तीसरा (आउटसोर्स) समूह. यह घटना शायद वोल्टेज की समस्या के कारण हुआ, कुछ तकनीकी खराबी के कारण.’’

सैकिया ने कहा कि एसीए ने मैच को बिजली देने के लिए जनरेटर सेट का इस्तेमाल किया है और वे बिजली विभाग से इसकी आपूर्ति पर निर्भर नहीं है. मैच से पहले मीडिया दल को भी इसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ा क्योंकि मैच में कुछ ओवर तक रोशनी नहीं थी. अधिकारियों को गलती का पता लगाने में घंटों लग गए.

भारतीय पारी के दौरान मैदान में एक्स्ट्रा कवर क्षेत्र पर एक सांप निकलने के कारण खेल पांच मिनट तक रोकना पड़ा. मैदान कर्मी ने बाल्टी की मदद से सांप को मैदान से बाहर किया. इस स्थल पर पिछले अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान भी कुप्रबंधन ने सुर्खियां बटोरी थी.  जनवरी 2020 में भारत-श्रीलंका के बीच शुरुआती टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान तीन स्तर के कवर के बाद पिच पानी से गीली हो गयी थी.

एसीए ने तब पिच को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर, स्टीम आयरन, बैटरी से चलने वाले पंखे और अन्य उपकरण का इस्तेमाल किया लेकिन यह काफी साबित नहीं हुआ.

Tags: India vs South Africa, Indian Cricket Team, South Africa Cricket

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.