विशाखापट्‌टनम. टीम इंडिया (Team India) को आखिरकार टी20 सीरीज में पहली जीत मिली. टीम ने सीरीज के तीसरे मुकाबले में मंगलवार को साउथ अफ्रीका को 48 रन से हराया. साउथ अफ्रीकी की टीम हार के बाद भी 5 मैचों की सीरीज में अभी 2-1 से आगे है. टॉस हारकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने 5 विकेट पर 179 रन बनाए. ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन ने अर्धशतक लगाया. जवाब में अफ्रीका की टीम 19.1 ओवर में 131 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल पहली बार सीरीज में रंग में दिखे और 3 विकेट झटके. तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने भी 4 विकेट अपने नाम किए. चौथा मैच 17 जून को राजकोटा में होना है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को चौथे ओवर में पहला झटका लगा. भुवनेश्वर कुमार ने तेंबा बावुमा को 8 रन के स्कोर पर आउट किया. इसके बाद रीजा हेंडरिक्स 23 रन बनाकर हर्षल पटेल का शिकार बने. रासी वान डुर डुसेन एक रन बनाकर चहल का शिकार हुए. इस बीच प्रिटोरियस 20 रन बनाकर चहल का दूसरा शिकार बने. टीम ने 71 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे.

क्लासेन ने बनाए 29 रन

5 विकेट गिरने के बाद पूरा दारोमदार हेनरिक क्लासेन पर था. दूसरे टी20 में उन्होंने 81 रन बनाए थे. लेकिन वे  24 गेंद पर 29 रन बनाकर चहल की गेंद पर आउट हुए. डेविड मिलर 3 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर चलते बने. वेन पार्नेल ने नाबाद 33 रन बनाकर स्कोर को 130 रन के पार पहुंचाया.

ईशान और ऋतुराज चले 

इससे पहले ओपनर बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ और ईशान किशन के अर्धशतकों की मदद से भारत ने 179 रन बनाए. पहले 2 मैच में फ्लाॅप रहे गायकवाड़ ने 35 गेंद में 57 रन बनाए. यह उनका टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला अर्धशतक है. किशन ने 35 गेंद में 54 रन की पारी खेली. यह उनका सीरीज का दूसरा अर्धशतक है. दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि अंत में शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत को 200 रन तक नहीं पहुंचने दिया. भारतीय टीम ने 13वें से 17वें ओवर के बीच में 2 विकेट गंवाए और 20 रन ही बन सके. हार्दिक पंड्या ने आखिरी ओवरों में 21 गेंद में नाबाद 31 रन बनाकर टीम को 180 के करीब पहुंचाया.

पावरप्ले में बने 57 रन

गायकवाड़ ने आक्रामक शुरूआत करते हुए 5वें ओवर में एनरिच नॉर्किया को लगातार पांच चौके लगाय. उन्होंने ड्वेन प्रिटोरियस को डीप बैकवर्ड स्कवेयर लेग में छक्का जड़ा. भारत ने पावरप्ले के 6 ओवरों में बिना किसी नुकसान के 57 रन बनाए. किशन ने 9वें ओवर में तबरेज शम्सी को छक्का और चौका जड़कर 13 रन बनाए. गायकवाड़ ने अपना अर्धशतक 30 गेंदों में पूरा किया और केशव महाराज का स्वागत चौके से किया. महाराज ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया.

IND vs SA: ऋतुराज गायकवाड़ ने नॉर्किया की लगातार 5 गेंद पर 5 चौके जड़े, टी20 का पहला अर्धशतक भी ठोका

IPL को अगले फ्यूचर टूर प्रोग्राम में ढाई महीने का समय मिलेगा, जय शाह ने कहा- आईसीसी से हो चुकी है बात

किशन ने महाराज को 2 चौके और एक छक्का जड़कर 31 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. श्रेयस अय्यर ने शुरुआत अच्छी की. शम्सी और नॉर्किया को छक्के लगाए, लेकिन शम्सी ने उन्हें नॉर्किया के हाथों पवेलियन भेजकर बड़ी पारी नहीं खेलने दी. प्रिटोरियस ने किशन को हेंडरिक्स के हाथों लपकवाया. तेंबा बावुमा ने प्रिटोरियस की गेंद पर पंत का कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया, जबकि दिनेश कार्तिक भी 6 रन बनाकर रबाडा का शिकार हुए. प्रिटोरियस ने 29 रन देकर 2 विकेट लिए.

Tags: Ind vs sa, India vs South Africa, Ishan kishan, Ruturaj gaikwad, Team india, Yuzvendra Chahal

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.