कटक. टीम इंडिया (Team India) को दूसरे टी20 मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 विकेट से हार मिली. इसके साथ मेहमान टीम ने 5 मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है. साउथ अफ्रीका की यह भारत के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में लगातार 7वीं जीत है. इसमें 2 टेस्ट, 3 वनडे और 2 टी20 शामिल हैं. मैच में टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 148 रन बनाए. कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जड़ सका. श्रेयस अय्यर ने सबसे अधिक 40 रन बनाए. जवाब में साउथ अफ्रीका ने लक्ष्य को 18.2 ओवर में 6 विकेट पर हासिल कर लिया. हेनरिक क्लासेन ने शानदार बल्लेबाजी और 81 रन बनाए. सीरीज का तीसरा मुकाबला 14 जून को विशाखापट्‌टनम में खेला जाएगा.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. भुवनेश्वर कुमार ने पहले ओवर में रीजा हेंड्रिक्स  को आउट किया. उन्होंने 3 गेंद पर 4 रन बनाए. भुवनेश्वर कुमार ने तीसरे ओवर में ड्वेन प्रिटोरियस को भी पवेलियन भेजा. उन्होंने 4 रन बनाए. पहले मैच में शानदार अर्धशतक जड़ने वाले रासी वान डर डुसेन इस बार कमाल नहीं कर सके. वे एक रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार का तीसरा शिकार बने.

बावुमा और क्लासेन ने अर्धशतकीय साझेदारी की

पावरप्ले में 3 विकेट खोने के बाद कप्तान तेंबा बावुमा और हेनरिक क्लासेन ने चौथे विकेट के लिए 64 रन जोड़कर टीम को संभाला. बावुमा 30 गेंद पर 35 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने 4 चौका और एक छक्का लगाया. इस बीच क्लासेन ने 32 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद उन्होंने डेविड मिलर के साथ मिलकर टीम की जीत पक्की कर दी. क्लासेन 46 गेंद पर 81 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर आउट हुए. 7 चौके और 5 छक्के जड़े. मिलर के साथ 51 रन की साझेदारी की. वे जब आउट हुए, तब टीम को सिर्फ 5 रन की जरूरत थी. मिलर ने 15 गेंद पर नाबाद 20 रन बनाए. 1 चौका और 1 छक्का लगाया. पार्नेल 1 रन बनाकर भुवनेश्वर का चौथा शिकार बने. उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 13 रन दिए. चहल ने 4 ओवर में 49 रन दिए. वहीं अक्षर पटेल ने 1 ओवर में 19 और पंड्या ने 3 ओवर में 31 रन लुटाए.

अय्यर और ईशान ने टीम काे संभाला

इससे पहले भारतीय बल्लेबाजों को दक्षिण अफ्रीका की कसी गेंदबाजी के खिलाफ खेलने में काफी दिक्कत हुई. इस कारण टीम 6 विकेट विकेट पर 148 रन ही बना सकी. श्रेयस अय्यर (40 रन) भारत के लिए शीर्ष स्कोरर रहे, जबकि ईशान किशन ने शुरू में कुछ बेहतरीन शॉट्स खेलकर 21 गेंद में 34 रन की पारी खेली, लेकिन टीम ने मिडिल ओवर्स में लय खो दी. फॉर्म में चल रहे फिनिशर दिनेश कार्तिक को 7वें नंबर पर अक्षर पटेल के बाद भेजा गया, जिससे ऋषभ पंत की अगुआई वाली भारतीय टीम के लिए चीजें और कठिन हो गईं. कार्तिक ने 21 गेंद में 2 छक्के और 2 चौके जमाकर नाबाद 30 रन की पारी खेली. हर्षल पटेल (12 रन) ने उनका अच्छा साथ निभाया. दोनों ने अंतिम 3 ओवर में 36 रन बनाए.

ऋतुराज फिर हुए फेल

ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के बीच दूसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी को छोड़ दें, तो भारतीय बल्लेबाज जूझते नजर आए. कैगिसो रबाडा ने गेंदबाजी शुरू की और पहले ही ओवर में भारत को झटका दे दिया. ऋतुराज गायकवाड़ (1) गुड लेंथ गेंद को खेलने का प्रयास में बैकवर्ड प्वाइंट पर महाराज को आसान सा कैच देकर आउट हुए. रबाडा ने अपने 4 ओवर में 15 रन देकर एक विकेट झटका, जिसमें 13 डॉट बॉल थी. धीमी शुरुआत के बाद किशन (34 रन) ने पावरप्ले में कुछ तेजी दिखाई.

IND vs SA: टीम इंडिया के बल्लेबाज फिर हुए धराशाई, 3 मैच में लगा सके हैं सिर्फ एक अर्धशतक

IND vs SA: ऋतुराज गायकवाड़ ने टीम इंडिया से खो दी अपनी जगह! एक साल में 5 मौके और सभी में बिखरे

उन्होंने एनरिक नॉर्किया पर 2 छक्के जड़कर रन गति को तेज किया. किशन को पावरप्ले के अंतिम ओवर में जीवनदान मिला जब, पार्नेल उनका कैच लपकने से चूक गए. पावरप्ले में भारत का स्कोर एक विकेट पर 42 रन था. पंत ने 5 और पंड्या ने 9 रन बनाए.

Tags: Bhuvneshwar kumar, Ind vs sa, India vs South Africa, Rishabh Pant, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.