हाइलाइट्स

ऋषभ पंत के बाहर होने से राहुल ने पहले वनडे में की विकेटकीपिंग
बांग्‍लादेशी गेंदबाजों के दबदबे के बीच केएल ने जड़ा शानदार अर्धशतक

नई दिल्‍ली. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज से चोट के चलते बाहर हो गए हैं. टीम इंडिया (Team India) में दूसरे विकेटकीपर के तौर पर ईशान किशन मौजूद हैं, लेकिन यह भूमिका केएल राहुल को सौंपी गई. मीरपुर में खेले जा रहे वनडे में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत की पूरी टीम 186 रन पर पवेलियन लौट गई. विराट कोहली समेत 7 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सके. कप्‍तान रोहित शर्मा भी टीम को संकट से नहीं निकाल पाए. इन सबके बीच केएल राहुल ने एक छोर संभाल टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाने का काम किया. उन्‍होंने पांचवें नंबर पर बल्‍लेबाजी करते हुए 70 गेंदों में 73 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और 4 छक्‍के शामिल थे.

बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय थिंक टैंक ने केएल राहुल को विकेटकीपर की जिम्‍मेदारी सौंप टीम में एक अतिरिक्‍त गेंदबाज को जगह दी. ऐसे में सवाल है कि क्‍या अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्‍ड कप में टीम मैनेजमेंट केएल राहुल को विकेटकीपर बल्‍लेबाज के तौर पर खिलाना चाह रहा है? इसकी कई वजह भी नजर आती हैं. पहली, टीम के नियमित विकेटकीपर ऋषभ पंत सीमित ओवरों में ज्यादा असरदार साबित नहीं हुए हैं. न्‍यूजीलैंड दौरे के बाद तो यह सवाल भी उठ रहा है कि उन्‍हें कितने मौके दिए जाएंगे? दूसरी वजह, केएल राहुल के विकेटकीपर के रोल में आने पर मैनेजमेंट को टीम के चयन में अतिरिक्‍त छूट मिलती है, जिसका वो जरूरत के मुताबिक इस्‍तेमाल कर सकते हैं. टीम इंडिया के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ भी ऐसी ही भूमिका निभा चुके हैं. तीसरी वजह, केएल राहुल खुद ऐसा चाहते हैं.

2 साल पहले कहा था, पर नहीं मिला मौका
केएल राहुल विकेटकीपर की भूमिका निभाने पर अपना नजरिया काफी पहले ही साफ कर चुके हैं. 2 साल पहले पीटीआई को दिए इंटरव्‍यू में राहुल ने कहा था कि वह अगले तीन वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया के लिए विकेटकीपर की भूमिका निभाने को तैयार हैं. हालांकि, 2021 और 2022 में खेले गए टी20 वर्ल्‍ड कप में उन्‍हें यह जिम्‍मेदारी नहीं दी गई. राहुल ने उस वक्‍त कहा था, इससे टीम संयोजन में मदद मिलती है और यह ऐसी चीज है, जो मैं करना पसंद करूंगा. अगर मौका मिलता है, तो मैं वर्ल्‍ड कप में विकेटकीपर की भूमिका निभा सकता हूं. अपने देश के लिए ऐसा करना मेरे लिए खुशी की बात होगी.

PAK vs ENG: इंग्लैंड ने पाकिस्तान के गेंदबाजों को ऐसा कूटा की बन गया महारिकॉर्ड, अब तक नहीं हुआ था ऐसा

निचले क्रम में बल्‍लेबाजी को तैयार
वनडे फार्मेट में राहुल को लेकर टीम मैनेजमेंट पहले ही साफ कर चुका है कि वह निचले क्रम में ही बल्लेबाजी करेंगे. नंबर-5 पर बल्‍लेबाजी करते हुए राहुल के आंकड़े भी अच्‍छे हैं. उन्‍होंने 2020 से भारत के लिए नंबर 4-6 के बीच बल्लेबाजी करते हुए 12 पारियों में 67 की औसत से रन बनाए हैं.

Tags: KL Rahul, Rahul Dravid, Rishabh Pant, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.