हैदराबाद. टिकटों की बिक्री को लेकर कुछ दिनों पहले हुई अप्रिय घटनाओं को देखते हुए हैदराबाद पुलिस एक्शन में है और रविवार को होने वाले तीसरे और सीरीज के निर्णायक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है. यह मैच उप्पल में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. गुरुवार को उस समय भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई जब हैदराबाद जिमखाना में हजारों की संख्या में प्रशंसक ऑफलाइन टिकट खरीदने के लिए जमा हो गए. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को कड़े कदम उठाने पड़े.

पुलिस रविवार को महत्वपूर्ण मैच के लिए लगभग 40,000 लोगों की भीड़ की उम्मीद कर रही है और सुरक्षा के लिए लगभग 2500 पुलिस कर्मियों को तैनात करने की योजना बनाई गई है. जिसमें पुलिस खिलाड़ियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाएगी, यातायात की निगरानी करेगी और दर्शकों का सुचारू प्रवेश और निकास सुनिश्चित करेगी. स्थानीय मीडिया में रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय पुलिस ने प्रतिबंधित वस्तुओं की एक सूची जारी की है- पालतू जानवर, खाने की चीजें, सिगरेट, वीडियो कैमरा, लैपटॉप, लाइटर, माचिस, पटाखे, सेल्फी स्टिक, तेज वस्तुएं, हेलमेट, बैकपैक, शराब और ड्रग्स की स्टेडियम में अनुमति नहीं दी जाएगी.

VIDEO: ‘आसान था DK? 2 गेंद, 6, 4…’ : रवि शास्त्री ने पूछा सवाल, तो दिनेश कार्तिक से मिला शानदार जवाब

स्टेडियम में उच्च-तीव्रता वाले स्कैनर लगाए गए हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी स्टेडियम में प्रतिबंधित सामग्री न ले जाएं. हालांकि स्टेडियम में मोबाइल फोन की अनुमति होगी, लेकिन दर्शक पावर बैंक और चार्जर को स्टेडियम में नहीं ले जा सकते. स्थानीय पुलिस स्टेडियम के अंदर और आसपास भीड़ पर नजर रखने के लिए एक मजबूत सीसीटीवी नेटवर्क का उपयोग करके भीड़ पर नजर रखने के लिए अलग-अलग टीमों को भी तैनात करेगी.

‘तेज गेंदबाज के लिए इतने लंबे समय तक बने रहना अद्भुत’ : झूलन गोस्वामी के लिए ICC ने कहा

राचकोंडा पुलिस ने कहा, कैमरों की निगरानी के लिए स्टेडियम में एक संयुक्त कमान और नियंत्रण केंद्र स्थापित किया गया है और फुटेज की निगरानी स्टेडियम में पुलिस की एक टीम और बंजारा हिल्स में हाल ही में उद्घाटन किए गए एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र में भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पुलिस की टीम तैनात रहेगी. राज्य सशस्त्र रिजर्व पुलिस, विशेष शाखा, केंद्रीय अपराध स्टेशन, बम निरोधक दस्ते, डॉग स्क्वायड, एसएचई टीम, यातायात और कानून व्यवस्था विंग के कर्मी सुरक्षा तंत्र का हिस्सा हैं. आपात स्थिति के लिए कार्यक्रम स्थल पर चिकित्सा और दमकल विभाग की टीमें भी तैनात रहेंगी.

टीमें नागपुर से शनिवार शाम को हैदराबाद पहुंचीं, जहां उन्हें आखिरी टी20 मैच खेलना है. इससे पहले नागपुर में आउटफील्ड गीला होने के कारण 8-8 ओवर का मैच खेला गया. भारत ने यह मैच छह विकेट से जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. मोहाली में खेले गए पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी.

Tags: Australia, Rohit sharma, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.