हाइलाइट्स

भारत की एक टीम टी20 वर्ल्ड कप खेलने ऑस्ट्रेलिया रवाना हो चुकी है
धवन की कप्तानी में टीम इंडिया वनडे में साउथ अफ्रीका का सामना करेगी
भारतीय टीम मेहमान साउथ अफ्रीका से 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम मेहमान साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज जीतने के बाद अब वनडे सीरीज में दमदार प्रदर्शन को बेताब है. दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला वनडे मैच आज (6 अक्टूबर) यानी शुक्रवार को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा.

टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह आखिरी इंटरनेशनल सीरीज है. रोहित शर्मा की अगुआई वाली केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव जैसे स्टार खिलाड़ियों से सजी भारत की मुख्य टीम टी20 वर्ल्ड कप में शिरकत करने के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो चुकी है. ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कमान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के हाथों में है.

यह भी पढ़ें:विजयी भव: रोहित शर्मा एंड कंपनी T20 WC के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना… क्या 15 साल का सूखा खत्म कर पाएगी टीम इंडिया?

‘टीम इंडिया ने खूब मेहनत की है, लेकिन…’ : टी20 वर्ल्ड कप को लेकर क्या बोले राहुल द्रविड़

डि कॉक और मिलर हैं शानदार फॉर्म में
टी20 सीरीज की बात करें तो, सूर्यकुमार यादव ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए दो हाफ सेंचुरी जड़ी थी. उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था. सूर्यकुमार ने कुल 119 रन बनाए थे. वहीं मेजबान टीम की ओर से अनुभवी विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक ने दो अर्धशतक के साथ सर्वाधिक 138 रन बनाकर सीरीज का अंत किया था. विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर भी इस समय शानदार लय में हैं, जिन्होंने सीरीज के तीसरे और आखिरी टी20 मैच में नाबाद शतक जड़ा था.

रजत पाटीदार और मुकेश कुमार पहली बार टीम में
शिखर धवन की अगुआई वाली टीम इंडिया में राहुल त्रिपाठी, रजत पाटीदार, मुकेश कुमार और ऑलराउंडर शाहबाज अहमद शामिल हैं. अनुभवी दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज के पेस अटैक की जिम्मेदारी संभालने की उम्मीद है. स्पिनर रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव भी इस स्क्वॉड का हिस्सा हैं. टी20 वर्ल्ड कप के लिए रिजर्व में शामिल कई खिलाड़ियों के लिए यह सीरीज बेहद अहम है.

घर में भारत का पलड़ा भारी
आंकड़ों की बात करें तो, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी तक कुल 87 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं जिसमें से टीम इंडिया ने 35 वहीं प्रोटियाज टीम ने 49 मैचों में बाजी मारी है. तीन मुकाबलों का कोई रिजल्ट नहीं निकल सका है. भारतीय टीम ने घरेलू सरजमीं पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ 28 मैच खेले हैं जिसमें उसे 15 में जीत मिली है जबकि साउथ अफ्रीका 13 मैचों में विजयी रहा है.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की वनडे टीम:
शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर.

Tags: Deepak chahar, Hindi Cricket News, India vs South Africa, Rohit sharma, Shikhar dhawan, Virat Kohli

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.