दुबई. जो रूट (Joe Root) टेस्ट के नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने दूसरे टेस्ट में (Eng vs NZ) न्यूजीलैंड के खिलाफ 176 रन की शतकीय पारी खेली थी. उनके टेस्ट में 10 हजार रन भी पूरे हो गए हैं. वे ऐसा करने वाले इंग्लैंड के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज हैं. ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन पिछले साल दिसंबर से नंबर-1 पर थे. वे अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं. उनके रूट से 5 अंक कम हो गए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में इंग्लैंड की टीम 2-0 से आगे है. रूट तीसरे टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करके रैंकिंग प्वाइंट को और बढ़ाना चाहेंगे. ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच भी टेस्ट सीरीज होनी है. ऐसे में लाबुशेन के पास फिर से नंबर-1 पर आने का मौका होगा.

आईसीसी की ओर से जारी रैंकिंग में 31 साल के जो रूट के कुल 897 अंक हैं. उन्हें एक स्थान का फायदा मिला. वहीं मार्नस लाबुशेन एक से नंबर-2 पर आ गए हैं. उनके 892 अंक हैं. टॉप-10 की बात की जाए, तो अन्य किसी में बदलाव नहीं हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 845 अंक के साथ तीसरे, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 815 अंक के साथ चौथे और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 798 अंक के साथ 5वें स्थान पर है. वे कोरोना के कारण सीरीज के दूसरे मैच में नहीं उतरे थे. रूट ने इन सभी को पीछे छोड़ दिया है.

रोहित और कोहली भी टॉप-10 में

श्रीलंका के टेस्ट कप्तान दिमुथ करुणारत्ने 772 अंक के साथ छठे, ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा 757 अंक के साथ 7वें, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 754 अंक के साथ 8वें, ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड 744 अंक के साथ 9वें और विराट कोहली 742 के साथ 10वें पर काबिज हैं. अन्य भारतीयाें की बात करें, तो ऋषभ पंत 11वें और मयंक अग्रवाल 20वें नंबर पर है. टीम को अगले महीने 1 जुलाई से इंग्लैंड से एकमात्र टेस्ट खेलना है.

ENG vs NZ: इंग्लैंड को जीत के बाद लगा झटका, आईसीसी ने पूरी टीम को दी सजा, 2 अंक भी काटे

ENG vs NZ: पहली बार टेस्ट इतिहास में चौके और छक्के से बने 1000 रन, टीम इंडिया का रिकॉर्ड टूटा

बुमराह को मिला एक स्थान का फायदा

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए थे. ऐसे में उनकी रैंकिंग में 3 पायदान की गिरावट आई है. वे 5वें नंबर पर आ गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस 901 अंक के साथ पहले और आर अश्विन 850 अंक के साथ दूसरे नंबर पर बने हुए है. भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह एक पायदान ऊपर तीसरे स्थान पर आ गए हैं. उनके 830 अंक हैं. पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी चौथे नंबर पर है.

Tags: Babar Azam, England, ICC, ICC Test Rankings, Joe Root, Virat Kohli

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.