हाइलाइट्स

ऑस्ट्रेलिया को टी20 सीरीज हराने का भारत को फायदा मिला
टी20 रैंकिंग में भारत ने अपने शीर्ष स्थान को और मजबूत किया

नई दिल्ली. भारत ने ऑस्ट्रेलिया से 3 टी20 की सीरीज 2-1 से जीती. टीम इंडिया के लिहाज से यह जीत इसलिए भी अहम है. क्योंकि भारतीय टीम सीरीज का पहला मुकाबला हारने के बाद पिछड़ रही थी. उसके बाद लगातार 2 मैच जीतकर 9 साल बाद घर में ऑस्ट्रेलिया से कोई टी20 सीरीज जीती. इस जीत का टीम इंडिया को बड़ा फायदा मिला. भारत ने आईसीसी की टी20 रैंकिंग में अपने पहले स्थान को और मजबूत कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद भारत की टी20 रैंकिंग में एक अंक का इजाफा हुआ है और अब टीम इंडिया के खाते में 268 रेटिंग पॉइंट्स हो गए हैं.

इसके साथ ही भारत की दूसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड से बढ़त 7 अंकों की हो गई है. इंग्लैंड के 261 रेटिंग पॉइंट्स हैं.

पाकिस्तान की जीत से भारत को फायदा
पाकिस्तान के खिलाफ चल रही टी20 सीरीज के चौथे मैच में इंग्लैंड को 3 रन से हार झेलनी पड़ी. इस हार का भी फायदा भारत को मिला और रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज भारतीय टीम की स्थिति और मजबूत हो गई. बता दें कि इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 7 टी20 की सीरीज खेली जा रही है. फिलहाल, यह सीरीज 2-2 से बराबर है. सीरीज के अंतिम-3 मैच लाहौर में खेले जाएंगे.

वर्ल्ड चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ सीरीज हारने का नुकसान हुआ है. उसका एक रेटिंग पॉइंट कम हुआ है और वो 250 अंकों के साथ छठे पायदान पर है. मौजूदा टी 20 विश्व कप चैंपियन को अपने खिताब का बचाव करने से पहले इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी सीरीज खेलनी है.

मोहम्मद शमी की जगह अफ्रीका के खिलाफ 155 की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले खिलाड़ी को मिलेगा मौका!

भारत को 5 कमियों को करना होगा दूर, नहीं तो टी20 वर्ल्ड कप की उम्मीदों को लग सकता है झटका

पाकिस्तान इस समय दक्षिण अफ्रीका के साथ टी20 रैंकिंग में 258 रेटिंग पॉइंटंस के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर है. अगर वो इंग्लैंड से टी20 सीरीज के बाकी बचे 3 मैच जीत लेता है, तो इंग्लैंड की जगह दूसरे स्थान पर आ जाएगा. वहीं, अगर इंग्लिश टीम बाकी बचे 3 मैच में से अगर एक भी जीत लेती है तो उसका दूसरा स्थान बरकरार रहेगा जबकि दक्षिण अफ्रीका के पास बुधवार से भारत के खिलाफ शुरू होने वाली 3 टी20 की सीरीज में अपनी रैंकिंग सुधारने का मौका होगा.

Tags: Australia, ICC T20 Rankings, India vs Australia, Pakistan vs England, Rohit sharma, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.