हाइलाइट्स

प्लेयर ऑफ द मंथ सितंबर माह के लिए खिलाड़ियों का हुआ चुनाव
पुरुष खिलाड़ियों में ग्रीन, अक्षर पटेल और रिजवान का नाम शामिल
महिला खिलाड़ियों में हरमनप्रीत, मंधाना और निगार सुल्तान ने बनाई जगह

नई दिल्ली. बीते माह क्रिकेट के शॉर्ट फॉर्मेट में कई खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन रहा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस उम्दा प्रदर्शन के आधार पर हर माह की तरह इस माह भी कुछ खिलाड़ियों का चुनाव किया है, जिन्हें आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ के खास अवार्ड से नवाजा जाएगा. आईसीसी द्वारा चूने गए खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के युवा ऑलराउंडर खिलाड़ी कैमरून ग्रीन, भारत के अक्षर पटेल और पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान का नाम शामिल है. ये तीनो खिलाड़ी बीते माह मैदान में अपना जलवा बिखरने में कामयाब रहे. वहीं महिला खिलाड़ियों में भारतीय महिला कप्तान हरमनप्रीत कौर, देश की अनुभवी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और बांग्लादेशी महिला कप्तान निगार सुल्ताना का चुनाव किया गया है.

आईसीसी पुरुष प्लेयर ऑफ द मंथ के सभी उम्मीदवारों ने बीते माह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. ऑस्ट्रेलिया के युवा ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन ने न्यूजीलैंड और भारत के खिलाफ अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. वहीं अक्षर पटेल भी ब्लू टीम के लिए अपनी धारधार गेंदबाजी से प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे थे. इसके अलावा पाक अनुभवी सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पहली बार उम्दा बल्लेबाजी प्रदर्शन के आधार पर इस खास लिस्ट में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें- IND vs SA ODI Series: भारतीय टीम को लगाना होगा एड़ी चोटी का जोर, आंकड़े भयावह

महिलाओं की लिस्ट में शॉर्टलिस्ट की गई बांग्लादेशी महिला कप्तान निगार सुल्ताना ने अपनी टीम के लिए आईसीसी महिला टी20 विश्व कप क्वालीफायर मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया है. उनकी अगुवाई में 2023 में दक्षिण अफ्रीका में होने वाले विश्व कप में उनकी टीम शिरकत करेगी. इस खास अवार्ड के लिए देश की महिला कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को पहली बार चुना गया है. इन दोनों खिलाड़ियों इंग्लैंड में एकदिवसीय और टी20 दोनों सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए इस होड़ में शामिल हुई हैं.

बता दें हर महीने पहले दिन से लेकर अंतिम दिन तक के प्रदर्शन के आधार पर पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों के लिए तीन-तीन खिलाड़ियों को नामांकन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है. इसके बाद चयनित खिलाड़ियों में से किसी एक को स्वतंत्र आईसीसी वोटिंग अकादमी और दुनिया भर के प्रशंसकों द्वारा वोट के माध्यम से आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए चुना जाता है.

आईसीसी वोटिंग अकादमी में विश्व के प्रतिष्ठित पत्रकार, पूर्व खिलाड़ी, प्रसारक और आईसीसी हॉल ऑफ फेम के सदस्यों सहित क्रिकेट बिरादरी के प्रमुख दिग्गज शामिल होते हैं.

Tags: Axar patel, Harmanpreet kaur, ICC, ICC Player of the Month, Smriti mandhana

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.