नई दिल्‍ली: बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stokes) की कप्‍तानी वाली इंग्‍लैंड की टीम ने बीते एक साल में खेले 10 में से नौ टेस्‍ट मैचों में जीत दर्ज की. टेस्‍ट क्रिकेट को वनडे और टी20 के अंदाज में खेलने के लिए इंग्लिश टीम की हर कोई तारीफ कर रहा है. इंग्लिश क्रिकेट को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने वाले स्‍टोक्‍स इस वक्‍त आईसीसी से नाराज हैं. इसकी वजह है खेल का संचालन करने वाली संस्‍था का टेस्‍ट क्रिकेट को लेकर रवैया.

इंग्‍लैंड की टीम ने हाल ही में पाकिस्‍तान को उन्‍हीं के घर पर टेस्‍ट सीरीज में 3-0 से वाइटवॉश कर दिया था. पाकिस्‍तान क्रिकेट के इतिहास में यह पहला मौका था जब उन्‍हें किसी देश से अपने घर पर टेस्‍ट क्रिकेट में क्‍लीन स्‍वीप का सामना करना पड़ा हो.

इयान बॉथम के साथ बीबीसी के शो में बातचीत के दौरान बेन स्‍टोक्‍स ने कहा, “आईसीसी शेड्यूलिंग पर ध्‍यान नहीं दे रहा है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण टी20 विश्‍व कप के तुरंत बाद ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच खेली गई वनडे सीरीज है. ये तीन वनडे टीम पर धकेल दिए गए थे. इस सीरीज को शेड्यूल करने का क्‍या मतलब था.”

VIDEO: मार्नस लैबुशेन बने ‘सुपरमैन’…डाइव लगाकर पकड़ा गजब का कैच, वीडियो देख हैरान रह जाएंगे

29 साल पहले इंग्‍लैंड में ‘स्पिन’ हुई बॉल का आज तक नहीं मिला जवाब, देखिए क्‍या था उसमें खास…

‘फ्रेंचाइजी क्रिकेट से हुआ नुकसान’

स्‍टोक्‍स ने कहा,”टेस्‍ट क्रिकेट को लेकर इस तरह से बात की जाती है जो मुझे पसंद नहीं है. नए फॉर्मेट और फ्रेंचाइजी क्रिकेट के आने से यह लोगों का आकर्षण खो रहा है. हम समझते हैं कि टेस्‍ट क्रिकेट से दूर प्‍लेयर्स के पास बहुत सारे मौके उपलब्‍ध हैं लेकिन यह मेरे लिए काफी अहमियत रखता है.”

‘टेस्‍ट को बनाना होगा एंटरटेनिंग’

स्‍टोक्‍स ने कहा “अगर हम नतीजों को अपने दिमाग से दूर कर दें तो यह एक अच्‍छी शुरुआत होगी. हमारा फोकस टेस्‍ट मैच का हर दिन एंटरटेनिंग करने का होना चाहिए. लोगों को यह पहले पता नहीं चलना चाहिए कि इस गेम में आगे क्‍या होने वाला है. अगर लोगों के अंदर यह जानने की जिज्ञासा होगी कि टेस्‍ट मैच में आगे क्‍या होने वाला है तो हम गेंद फिंकने से पहले ही अपने मकसद में कामयाब हो जाओगे.”

बेन स्‍टोक्‍स ने आईसीसी से अनुरोध किया कि वो कुछ अलग करें ताकि टेस्‍ट क्रिकेट को आकर्षक बनाया जा सके. “मुझे टेस्‍ट क्रिकेट खेलना पसंद है और ऐसा महसूस करता हूं कि इसके लिए कुछ किया जा सकता है. कुछ लोग कहते हैं कि आप इंग्‍लैंड के लिए खेल रहे हैं वो काफी है लेकिन इस दिशा में काफी कुछ किया जाना बाकी है. आप चाहते हैं कि अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट उच्‍चतम दर्जे का होना चाहिए. हमनें देखा है कि काफी अलग तरह के स्‍क्‍वाड को चुना गया है. प्‍लेयर्स को आराम दिया गया. यह सही तरीका नहीं है अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट को चलाने का.”

Tags: Ben stokes, Ian Botham, ICC, Pakistan vs England

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.