नई दिल्ली.
मनिंदर सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ एक लेफ्ट आर्म स्पिनर के तौर पर अपना करियर शुरू किया तो उनसे क्रिकेट जगत को बहुत उम्मीदें थीं. उनकी प्रतिभा को देखते हुए उन्हें महान गेंदबाज बिशन सिंह बेदी के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा था. लेकिन मनिंदर सिंह का करियर सिर्फ 27 साल की उम्र में खत्म हो गया. आज मनिंदर सिंह का जन्मदिन है. 13 जून 1965 में जन्में मनिंदर 57 साल के हो गए हैं.

पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू
मनिंदर सिंह ने साल 1982-83 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू किया. डेब्यू के वक्त उनकी उम्र 17 साल 193 दिन थी. उस वक्त में भारत की ओर से टेस्ट डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी थे. भारत के लिए मनिंदर सिंह ने 35 टेस्ट मैच खेले.

टेस्ट और वनडे करियर
मनिंदर सिंह ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 88 विकेट लिए और इस दौरान उनका औसत 37 रहा. वहीं 59 वनडे मैचों में उनके नाम 66 विकेट दर्ज हैं. उन्होंने अपने करियर के शुरुआती दौर में शानदार प्रदर्शन किया लेकिन इस प्रदर्शन को वो बरकरार नहीं रख सके और इस वजह से उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया. उन्होंने अपना आखिरी मैच साल 1993 में खेला. उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 27साल थी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मद्रास टेस्ट मैच में वे आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे. उनके विकेट के साथ यह मैच टाई हो गया था.

विवादों में मनिंदर सिंह
क्रिकेट से दूर होने के बाद मनिंदर सिंह को शराब की लत लग गई और अक्सर ही विवादों में उनका नाम आता रहा. साल 2007 में दिल्ली पुलिस ने उन्हें कोकेन रखने के आरोप में गिरफ्तार भी किया था. पुलिस का यह आरोप था कि उनके घर से 1.5 ग्राम कोकेन बरामद की गई है. इसके बाद साल 2012 में उन्हें बरी कर दिया गया. साल 2007 में ही उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया था. कलाई पर कट के चलते मीडिया में खबर आई कि उन्होंने सुसाइड करने की कोशिश की. हालांकि मनिंदर ने इस बात का खंडन करते हुए कहा कि किसी दुर्घटना के चलते उनकी कलाई में चोट आई.

Tags: Cricket Diary, Khel News

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.