Fathers Day 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
Fathers Day 2022

Fathers Day 2022: सभी मांगलिक अवसर पर तोहफे लिए और दिए जाते हैं। फिर चाहें जन्मदिन हो, शादी की सालगिरह, फादर्स डे हो, मदर्स डे या फिर अन्य। किसी भी खास अवसर को यादगार बनाने के लिए लोग तरह-तरह के तोहफे देते हैं। लेकिन अक्सर हम इस सोच में पड़ जाते हैं कि सामने वाले व्यक्ति को ऐसा क्या गिफ्ट दिया जाया कि उसे पसंद आए। 

इस बीच 19 जून 2022 को फादर्स डे मनाया जाएगा। अगर इस मौके पर आप अपने पिता को वास्तु के हिसाब से गिफ्ट देंगे तो ये तोहफे उनके जीवन में कई लाभ लेकर आएंगे। आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र में तोहफों को लेकर कई बातें बाताई गई हैं। कहा जात है कि किसी करीबी, दोस्त, रिश्तेदार को तोहफा देते समय वास्तु नियमों का जरूर पालन करना चाहिए। ऐसा करने से आपके रिश्तें और मजबूत होते हैं। 

चांदी

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ चीजें इतनी शुभ होती हैं कि इन्हें घर में लाने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। इन्हीं में से एक चांदी है। वास्तु में इसे बेहद ही शुभ माना गया है। ऐसे में आप फादर्स डे के मौके पर अपने पिता को चांदी से बनी कोई भी वस्तुएं गिफ्ट में दे सकते हैं। इससे उनका स्वास्थ्य भी बढ़िया रहेगा ही साथ ही धन लाभ भी हो सकता है। 

मोरपंख

मोरपंख

Image Source : FREEPIK

मोरपंख

वास्‍तु में मोरपंख का महत्‍व बेहद ही खास माना गया है। कहा जाता है कि यदि आप किसी तोहफे में मोर पंख देते हैं तो इससे उसके घर से सभी प्रकार के वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं। ऐसे में फादर्स डे पर आप अपने पिता को मोरपंख या उससे बनी कोई भी वस्तु गिफ्ट कर सकते हैं। इससे उन्हें समृद्धि प्राप्ति होगी। 

लाफिंग बुद्धा

लाफिंग बुद्धा

Image Source : FREEPIK

लाफिंग बुद्धा

लाफिंग बुद्धा सुख, समृद्धि और सम्पन्नता का प्रतीक माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप लाफिंग बुद्धा को घर में रखते हैं तो ये बेहद शुभ होता है। ऐसे में आप अपने पिता को लाफिंग बुद्धा भी गिफ्ट में दे सकते हैं। इससे घर में लड़ाई झगड़े भी कम होते हैं।

मिट्‌टी से बनी कोई वस्तु

फादर्स डे के मौके पर मिट्‌टी से बनी हुई वस्तुएं भी आप पिता को तोहफे में दे सकते हैं। इससे उनके कार्यों में आ रही बाधाएं दूर होंगी साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 

भगवान गणेश की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, भगवान गणेश की पेंटिंग गिफ्ट में देना बेहद शुभ होता है। मान्यताओं के अनुसार, इससे घर में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही गणेश जी की कृपा से सारी परेशानियां खत्म दूर हो जाती हैं।  

घोड़ों की तस्वीर

घोड़ों की तस्वीर

Image Source : FLIPKART

घोड़ों की तस्वीर

वास्तु में बिना लगाम वाले घोड़े की तस्वीर उपहार में देना काफी शुभ माना गया है। मान्यता है कि 7 घोड़ों की तस्वीर को तोहफे में लेना या देना शुभ साबित होता है। 

डिस्क्लेमर – ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें – 

छिपकली से हो गए हैं परेशान? अपनाएं ये घरेलू उपाय, दूर हो जाएगी परेशानी

Amarnath Yatra 2022: 30 जून से शुरू हो रही है अमरनाथ यात्रा, जाने से पहले पढ़ लें ये जरूरी खबर

Bank Holidays June 2022: जून में 6 दिन बंद रहेंगे बैंक

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.