नई दिल्ली. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच नॉटिंघम में खेले जा रहा दूसरे टेस्ट को हमेशा याद रखा जाएगा. इस टेस्ट के आखिरी दिन इंग्लैंड को जीत के लिए 299 रन का लक्ष्य मिला था. इस टारगेट को हासिल करने के लिए इंग्लिश टीम को 4 रन प्रति ओवर बनाने थे और इंग्लैंड ने 50 ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर करिश्मा कर दिखाया. इंग्लैंड ने नॉटिंघम में टेस्ट की चौथी पारी में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की है. इसमें सबसे बड़ा रोल रहा जॉनी बेयरस्टो का. किसी ने भी नहीं सोचा था कि टेस्ट के पांचवें दिन कोई टीम 72 ओवर में 299 रन का लक्ष्य हासिल कर सकती है. लेकिन, बेयरस्टो ने टेस्ट के आखिरी दिन की पिच पर ऐसी पारी खेली, जो बरसों-बरस याद रखी जाएगी. बेयरस्टो ने टेस्ट में टी20 के अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज 92 गेंद में 136 रन ठोक डाले. उन्होंने अपना शतक महज 77 गेंद में पूरा किया और इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने.

इंग्लैंड के लिए सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड गिल्बर्ट जेसोप के नाम है. उन्होंने 1902 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 76 गेंद में सेंचुरी पूरी की थी. यह टेस्ट की चौथी पारी में सबसे तेज शतक भी था. बेयरस्टो इसे तोड़ने से एक गेंद से चूक गए. लेकिन, इतिहास के पन्नों में अपना दर्ज करा दिया. बेन स्टोक्स भी इंग्लैंड के लिए 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 85 गेंद में शतक ठोक चुके हैं. यह इंग्लैंड की तरफ से टेस्ट में तीसरा सबसे तेज शतक है.

ENG vs NZ: न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 284 रन पर सिमटी, डेरिल मिचेल को आउट नहीं कर पाए इंग्लिश गेंदबाज

स्टोक्स की कप्तानी पारी से इंग्लैंड जीता
बेयरस्टो ने इस पारी में किस कदर बल्ले से कहर बरपाया. इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उन्होंने पहले 51 रन 51 गेंद में बनाए. जबकि बाद के 51 रन महज 26 गेंदों में ठोक डाले. बेयरस्टो ने 136 रन की पारी में 14 चौके और 7 छ्क्के उड़ाए. यानी चौके-छक्कों से ही उन्होंने 98 रन बना डाले. बेयरस्टो के साथ इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने भी आक्रामक बल्लेबाजी की और उन्होंने टिम साउदी की गेंद पर छक्का जड़कर अपने 50 रन पूरे किए. इसके लिए स्टोक्स ने सिर्फ 55 गेंद खेली. इंग्लैंड ने टी ब्रेक के बाद के 11 ओवर में 11 रन प्रति ओवर की औसत से कुल 125 रन ठोके और 50वें ओवर ही में जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. स्टोक्स ने 70 गेंद में नाबाद 75 रन की पारी खेली. स्टोक्स ने 10 चौके और 4 छक्के लगाए.

Tags: Ben stokes, England vs new zealand, Jonny Bairstow



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.