Bada Mangal 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
Bada Mangal 2022

Highlights

  • इस बार ज्येष्ठ माह में 5 बड़ा मंगल का दिन पड़ रहा है
  • बड़ा मंगल को हनुमान जी की विशेष कृपा पाने का दिन माना गया है

Bada Mangal 2022: ज्येष्ठ महीने के मंगलवार को बड़ा मंगल मनाया जाता है। इस बार बड़ा मंगल की शुरुआत 17 मई से हुई थी। इस ज्येष्ठ माह में पांच बड़ा मंगल का दिन मिलने वाला है । ये पांच मंगलवार है – 17 मई को, 24 मई को, 31 मई को, 7 जून को और 14 जून को है। आज ज्येष्ठ माह का चौथा बड़ा मंगल है। माह का आखिरी मंगल 14 जून को है। 

क्यों खास होता है बड़ा मंगल?

भगवान हनुमान शिव जी के 11वें अवतार हैं, कहा जाता है कि हनुमान आज भी कलयुग में शरीर के साथ धरती पर विचरण करते हैं। बड़े मंगल पर हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से सुख-संपदा मिलती है।

लखनऊ में ही क्यों मनाया जाता है बड़ा मंगल? 

यूपी की राजधानी लखनऊ में विशेष तौर पर बड़ा मंगल मनाया जाता है। इसकी मान्यता ये है कि लखनऊ के नवाब सआदत अली खान ने बीमार होने पर हनुमान जी से मन्नत मांगी थी, जिसे पूरी होने के बाद उन्होंने अलीगंज में हनुमान मंदिर बनवाया। उस मंदिर के ऊपर आज भी चांद का निशान बना हुआ है।

इसे लेकर एक अन्य मान्यता भी है। इसके अनुसार एक जाटमल व्यापारी ने हनुमान जी से मान्यता मानी थी कि अगर उसका इत्र और केसर बाजार में पूरा बिक गया तो वो हनुमान जी का भव्य मंदिर बनवाएंगे। नवाब वाजिद अली शाह ने कैसरबाग बसाने के लिए जाटमल से सारा इत्र और केसर खरीद लिया। जाटमल की मन्नत पूरी हुई और उसके कहे अनुसार हनुमान जी का मंदिर बनावाया। तब से हर ज्येष्ठ के मंगल को लखनऊ में बड़ा मंगल मनाया जाता है।   

यहां पढ़ें

Aries Monthly Horoscope June 2022: मेष राशि वालों को हो सकती है ये परेशानी

Shani Vakri Gochar: शनि चल रहे हैं उल्टी चाल, इन 5 राशियों को हो सकता है धन का नुकसान

Vastu Shastra: घोड़ों की किस रंग की तस्वीर या मूर्ति लगाने से मिलेगी सफलता? जानिए

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.