नई दिल्ली. भारतीय टीम एशिया कप के सुपर-4 में लगातार दो मैच हार गई है. इससे टीम इंडिया पर भारतीय प्रशंसकों का गुस्सा फूट पड़ा है. ज्यादातर क्रिकेटप्रेमियों को लगता है कि भारतीय टीम एशिया कप के फाइनल की रेस से बाहर हो गई है. हालांकि, यह सही नहीं है. भारतीय टीम अब भी फाइनल की रेस में बनी हुई है. हां, यह सच है कि फाइनल का यह समीकरण अब भारत के पक्ष में तभी आएगा, जब पाकिस्तान अपने मुकाबले हार जाए. आइए जानते हैं एशिया कप के पॉइंट टेबल की स्थिति और फाइनल का समीकरण.

एशिया कप के मौजूदा संस्करण में ग्रुप स्टेज के बाद सुपर-4 का फॉर्मेट अपनाया गया है, जिसके आखिर में फाइनल होगा. सुपर-4 की टॉप-2 टीमें फाइनल में आमने-सामने होंगी. यानी भारत को एशिया कप का फाइनल खेलने के लिए शीर्ष दो टीमों में जगह बनाना होगा. फिलहाल भारतीय टीम सुपर-4 के पॉइंट टेबल में तीसरे नंबर पर है.

श्रीलंका दोनों मैच जीतकर टॉप पर
एशिया कप के सुपर-4 में अब तक 3 मैच खेले गए हैं. श्रीलंका और भारत ने दो-दो मैच खेले हैं. पाकिस्तान और अफगानिस्तान सुपर-4 में एक-एक मैच खेल चुके हैं. श्रीलंका अपने दोनों मैच जीतकर 4 अंकों के साथ सुपर-4 के पॉइंट टेबल में पहले नंबर पर बना हुआ है. पाकिस्तान की टीम भारत पर जीत के साथ दूसरे नंबर पर है. भारत और अफगानिस्तान सुपर-4 में एक भी मैच नहीं जीत सके हैं. हालांकि, भारत बेहतर रनरेट के कारण टेबल में तीसरे नंबर पर मौजूद है.

अभी टूर्नामेंट के सुपर-4 में तीन और मुकाबले होने हैं. यही तीन मैच तय करेंगे कि कौन सी टीम फाइनल में पहुंचेगी. भारत के फाइनल की उम्मीदों की बात करें तो अभी निराश होने की जरूरत नहीं है. भारत अब भी फाइनल पहुंच सकता है. लेकिन ऐसा तभी होगा, जब टूर्नामेंट में 2 तरह के रिजल्ट आएं. पहला तो यह कि टीम इंडिया अफगानिस्तान के खिलाफ अपना मैच जीते. दूसरा, पाकिस्तान अपने दोनों मैच हार जाए.

यह भी पढ़ें: रोहित ब्रिगेड ‘पहले टेस्ट’ में फेल, नहीं उठा सकी उम्मीदों का बोझ, कोच द्रविड़ पर भी उठेंगे सवाल

VIDEO: रोहित का SIX सिक्योरिटी गार्ड को दे गया दर्द, कॉमेंटेटर ने कहा- अब वो कई दिन बैठ नहीं पाएगा

पाकिस्तान हारा तो रनरेट भी नीचे जाएगा
अगर भारतीय टीम अफगानिस्तान को हराती है तो उसके 2 अंक हो जाएंगे. जीत से उसका रनरेट भी बेहतर होगा. दूसरी ओर, अगर पाकिस्तान अपने आने वाले दो मैच (श्रीलंका और अफगानिस्तान से) हार जाए तो उसके भी 2 अंक ही रह जाएंगे. पाकिस्तान अगर अपने दो मैच हारता है तो उसका रनरेट भी नीचे जाएगा. अभी पाकिस्तान का रनरेट 0.126 और भारत का रनरेट -0.125 है. दोनों टीमों के बीच रनरेट का अंतर बहुत ज्यादा नहीं है. ऐसे में कम अंतर की जीत भी भारत की उम्मीद जगा सकती है.

Tags: Asia cup, India, India Vs Sri lanka, Pakistan, Sri lanka, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.