हाइलाइट्स

बांग्लादेश की टीम एक भी मैच नहीं जीत सकी
पहले मैच में उसे अफगानिस्तान से हार मिली थी

दुबई. दासुन शनाका की अगुआई में श्रीलंका ने एशिया कप के सुपर-4 में जगह बना ली है. टूर्नामेंट के एक मुकाबले में (Asia Cup 2022) उसने बांग्लादेश को 2 विकेट से हराया. मैच में (BAN vs SL) बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 183 रन का संघर्षपूर्ण स्कोर खड़ा किया था. मेहदी हसन मिराज ने 38 और अफीफ हुसैन ने 39 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका ने 19.2 ओवर में 8 विकेट पर 184 रन बनाकर मैच जीत लिया. कुसल मेंडिस ने अर्धशतक जड़ा. श्रीलंका का रिकॉर्ड एशिया कप में बेहतरीन है, श्रीलंका ने 5 बार टूर्नामेंट के खिताब पर कब्जा किया है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम को पथुम निसंका और कुसल मेंडिस ने अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 5 ओवर में 44 रन जोड़े. टी20 डेब्यू कर रहे तेज गेंदबाज इबादत हुसैन ने करियर के पहले ओवर में 2 विकेट लेकर श्रीलंका को बड़ा झटका दिया. छठे ओवर में हुसैन ने निसंका को 20 रन पर और चरित असलंका को एक रन पर आउट किया. 6 ओवर के बाद स्कोर 2 विकेट पर 48 रन हो गया.

10 ओवर में 4 विकेट खोए
इबादत हुसैन ने 8वें ओवर में दासुन गुणातिलका को आउट किया. उन्होंने 6 गेंद पर 11 रन बनाए. भानुका राजपक्षे 4 गेंद में 2 रन बनाकर तस्कीन अहमद का शिकार हुए. 10 ओवर के बाद स्कोर 4 विकेट पर 80 रन था. इस बीच कुसल मेंडिस ने 32 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया. 4 चौका और 2 छक्का लगाया. उन्होंने कप्तान दासुन शनाका के साथ मिलकर टीम को संभाला. दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी की. इस बीच मेंडिस 37 गेंद पर 60 रन बनाकर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर आउट हुए. 15 ओवर के बाद स्कोर 5 विकेट पर 137 रन था. अब तक श्रीलंका को 30 गेंद पर 47 रन बनाने थे.

तस्कीन ने दिया बड़ा झटका
16वां ओवर तस्कीन अहमद ने डाला. तीसरी गेंद पर वानिंदु हसारंगा 2 रन बनाकर आउट हुए. ओवर में 4 रन बने. 17वें ओवर में मुस्तफिजुर रहमान ने 9 रन दिए. अब 18 गेंद पर 34 रन बनाने थे. 18वां ओवर ऑफ स्पिनर मेहदी हसन ने डाला. शनाका ने ओवर की चौथी गेंद पर चौका जड़ा, लेकिन वे अगली गेंद पर आउट हो गए. उन्होंने 33 गेंद पर 45 रन बनाए. अब 12 गेंद पर 25 रन की जरूरत थी. 19वां ओवर इबादत ने डाला. बल्लेबाज करुणारत्ने और तीक्ष्णा थे. करुणारत्ने 10 गेंद पर 16 रन बनाकर रन आउट हुए. ओवर में 17 रन बने. अब 6 गेंद पर 8 रन बनाने थे और 2 विकेट शेष था. अंतिम ओवर मेहदी ने डाला. पहली गेंद पर तीक्ष्णा ने एक रन लिया. दूसरी गेंद पर असिता फर्नांडा ने चौका लगाया. तीसरी गेंद पर 2 रन लिया और यह गेंद नोबॉल थी. इस तरह से श्रीलंका को जीत मिल गई. असिता 3 गेंद पर 10 रन बनाकर नाबाद रहे.

5वें विकेट के लिए बड़ी साझेदारी

इससे पहले अफीफ हुसैन, मेहदी हसन मिराज, महमूदुल्लाह और मोसादेक हुसैन की आक्रामक पारियों के दम पर बांग्लादेश ने 183 रन बनाए. ओपनर मेहदी हसन मिराज ने 26 गेंद में 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 38 रन बनाए. विकेटों के गिरने के बीच अफीफ हुसैन (22 गेंद में 39 रन) और अनुभवी महमुदुल्लाह (22 गेंद में 27 रन) ने पांचवें विकेट के लिए 57 रन की आक्रामक साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी. अफीफ ने अपनी पारी में 4 चौके और 2 छक्के तो वहीं महमूदुल्लाह ने एक चौका और एक छक्का लगाया.

मोसादेक ने खेली आक्रामक पारी
मोसादेक हुसैन ने आखिरी ओवरों में 9 गेंद की नाबाद पारी में 4 चौकों की मदद से 24 रन बनाकर टीम के स्कोर को 183 के पार पहुंचाया. बांग्लादेश ने आखिरी 5 ओवरों में 60 रन बटोरे. कप्तान शाकिब अल हसन ने 22 गेंद में 24 रन का योगदान दिया. श्रीलंका के लिए वानिंदु हसरंगा और चमिका करुणारत्ने ने 2-2 विकेट लिए. डेब्यू असिथा फर्नांडो (51 रन पर एक विकेट) ने पारी के तीसरे ओवर में शब्बीर रहमान (5) को पवेलियन की राह दिखाकर श्रीलंका को पहली सफलता दिलाई.

रहीम नहीं खेल सके बड़ी पारी
मेहदी हसन मिराज ने चौथे ओवर में महीश तीक्षना की गेंद पर छक्का और पांचवें ओवर में फर्नांडो के खिलाफ लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगा कर रन गति को तेज किया. फर्नांडो के इस ओवर से बांग्लादेश ने 18 रन बटोरे. अगले ओवर में मेहदी हसन मिराज ने एक और चौका जड़ा, जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर एक विकेट पर 55 रन हो गया. 7वें ओवर में गेंदबाजी के आए हसरंगा ने मेहदी हसन मिराज को बोल्ड कर 26 गेंद में 38 रन की उनकी पारी को खत्म किया. अगले ओवर में चमिका करुणारत्ने की उछाल लेती गेंद पर मुशफिकुर रहीम (4) विकेटकीपर मेंडिस को कैच देकर आउट हुए.

PAK vs HK: पाकिस्तान अहम मैच में प्लेइंग-11 में कर सकता है बदलाव, बाबर की भिड़ंत बाबर से

कम होती रन गति को पटरी पर लाने के लिए कप्तान शाकिब अल हसन ने जोखिम उठाकर 9वें और 10वें ओवर में 4 गेंद पर तीन चौके जड़े. तीक्षना ने 11वें ओवर में उन्हें बोल्ड करके उनकी पारी को खतरनाक होने से पहले ही रोक दिया.  इसके बाद अफीफ हुसैन और महमूदुल्लाह तेजी से रन बटोरे. अफीफ इस दौरान ज्यादा आक्रामक रहे. उन्होंने 13वें ओवर में हसरंगा और 16वें ओवर में फर्नांडो के खिलाफ लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाया तो वहीं महमूदुल्लाह ने यही काम पारी के 15वें ओवर में हसरंगा के खिलाफ किया.

Tags: Asia cup, Bangladesh, Bangladesh vs Sri Lanka, Dasun Shanaka, Shakib Al Hasan, Sri lanka

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.