हाइलाइट्स

भारत-श्रीलंका यूएई में एशिया कप में अंतिम बार 1995 में भिड़े थे
यहां दोनों के बीच अब तक 3 मुकाबले खेले गए हैं, सभी भारत ने जीते
रोहित शर्मा इस रिकॉर्ड को बनाए रखना चाहेंगे, कोहली फिर होंगे अहम

नई दिल्ली. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपनी कप्तानी में एक बार फिर टीम इंडिया को जीत की पटरी पर लाना चाहेंगे. टी20 एशिया कप (Asia Cup 2022) के एक मुकाबले में आज भारत और श्रीलंका आमने-सामने होंगे. टीम इंडिया (Team India) का यह सुपर-4 का दूसरा मैच है. पहले मैच में उसे पाकिस्तान से 5 विकेट से हार मिली थी. ऐसे में फाइनल की रेस में बने रहने के लिए उसे हर हाल में जीत चाहिए. दूसरी ओर श्रीलंका ने सुपर-4 में जीत के साथ आगाज किया है. उसने अपने पहले मुकाबले में अफगानिस्तान को मात दी थी. सुपर-4 की सभी 4 टीम को 3-3 मुकाबले खेलने हैं. टॉप-2 के बीच 11 सितंबर को फाइनल होना है.

एशिया कप का 15वां सीजन यूएई में खेला जा रहा है. इससे पहले भारत और श्रीलंका यहां 3 बार आमने-सामने हुए हैं और हर बार भारतीय टीम को जीत मिली है. ऐसे में टीम अपने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी. यूएई में एशिया कप में दोनों की भिड़ंत 1995 के बाद यानी 27 साल बाद होने जा रही है. यूएई में अंतिम बार 2018 में एशिया कप खेला गया था. तब भारत और श्रीलंका अलग-अलग ग्रुप में थे और श्रीलंका की टीम ग्रुप राउंड से ही बाहर हो गई थी. ऐसे में दोनों के बीच कोई मैच नहीं खेला गया था. 2018 से पहले यूएई में एशिया कप 1995 में ही हुआ था.

10 विकेट से मिली थी बड़ी जीत
भारत और श्रीलंका के बीच यूएई में तीनों मैच शारजाह में खेले गए हैं. वहीं सुपर-4 का मैच दुबई में होना है. दोनों के बीच यहां पहली भिड़ंत 8 अप्रैल 1984 को हुई थी. यह मैच भारत ने 10 विकेट से जीता था. श्रीलंका की टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 96 रन ही बना सकी थी. चेतन शर्मा और मदन लाल ने 3-3 विकेट लिए थे. जवाब में सुरिंदर खन्ना के नाबाद 51 और गुलाम पारकर के नाबाद 32 के सहारे टीम ने लक्ष्य को 21.4 ओवर में बिना विकेट के हासिल किया था.

1995 में 2 बार भिड़ंत
1995 में हुए एशिया कप में दोनों के बीच 2 बार भिड़ंत हुई. ग्रुप स्टेज में भारत ने श्रीलंका पर 8 विकेट से जीत हासिल की थी. इसके बाद फाइनल में टीम इंडिया को 8 विकेट से फिर बड़ी जीत मिली थी. फाइनल में श्रीलंका ने 7 विकेट पर 230 रन बनाए थे. असंका गुरुसिंघे ने 85 रन बनाए. वेंकटेश प्रसाद और अनिल कुंबले को 2-2 विकेट मिले. जवाब में भारत ने लक्ष्य को 41.5 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया था. नवजोत सिद्धू 84 और कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन 90 रन बनाकर नाबाद रहे थे. सचिन तेंदुलकर ने भी 41 रन बनाए थे.

IND vs SL: भारत और रोहित शर्मा को अच्छे खेल के साथ भाग्य की भी जरूरत, टॉस हारे तो उम्मीद खत्म!

एशिया कप में 6 साल बाद मुकाबला
एशिया कप में भारत और श्रीलंका 6 साल बाद कोई मुकाबला खेलने जा रहे हैं. अंतिम बार 2016 में मीरपुर में मुकाबला हुआ था. तब भी टूर्नामेंट का फॉर्मेट टी20 वाला ही था. मैच भारत ने 5 विकेट से जीता था. श्रीलंका ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 138 रन बनाए थे. जवाब में भारत ने लक्ष्य को 19.2 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया था. विराट कोहली 56 रन बनाकर नाबाद रहे थे. ऐसे में एक बार फिर उन्हीं पर दारोमदार होगा. कोहली मौजूदा सीजन के 3 मैच में अब तक 2 अर्धशतक लगा चुके हैं. ओवरऑल एशिया कप की बात करें, तो भारत और श्रीलंका के बीच कुल 20 मुकाबले खेले गए हैं और दोनों को 10-10 मैच में जीत मिली है.

Tags: Asia cup, Dasun Shanaka, India Vs Sri lanka, Rohit sharma, Sri lanka, Team india

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.