Amarnath Shivling- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO)
Amarnath Shivling

Highlights

  • ज्येष्ठ पूर्णिमा के मौके पर अमरनाथ गुफा में हुई प्रथम पूजा
  • पूजा में उपस्थित सभी लोगों ने यात्रा के सफल व सुरक्षित होने की प्रार्थना की
  • श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड की तरफ से पवित्र गुफा में प्रथम पूजा की गई

Amarnath cave: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर अमरनाथ की पवित्र गुफा में वैदिक मंत्रोच्चारण और हर-हर महादेव के जयघोष के साथ प्रथम पूजा की गई। गुफा में हिमलिंग स्वरूप भगवान शंकर पूरे आकार में विराजमान नज़र आ रहे हैं। बता दें, प्रथम पूजा यात्रा की पारंपरिक शुरुआत का प्रतिक है। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड की तरफ से पवित्र गुफा में प्रथम पूजा की गई। जिसमें बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतिश्वर कुमार के अलावा बोर्ड व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। 

यात्रा के सफल व सुरक्षित होने की प्रार्थना 

अमरनाथ की यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है जो 11 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन संपन्न होगी। पूजा में उपस्थित सभी लोगों ने यात्रा के सफल व सुरक्षित होने की प्रार्थना की। अमरनाथ यात्रा के लिए इस इस समय प्रबंधों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। यात्रा के दोनों मार्ग पहलगाम व बालटाल में इस बार श्रद्धालुओं के अधिक संख्या में आने की संभावना को ध्यान में रखते हुए तैयारी की जा रही है। 

इस बार सुरक्षा को लेकर खास तैयारी

बता दें, कोरोना के कारण दो साल 2020 और 2021 में अमरनाथ की यात्रा नहीं हो पाई थी। साल 2019 में भी जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के समय यात्रा की अवधि एहतियात के तौर पर कम कर दी गई थी। दो साल बाद होने जा रही यात्रा को लेकर इस बार तैयारी खास हो रही है। सुरक्षा व्यवस्था पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। 

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.