Agnipath, India TV Exclusive, India TV Exclusive Interview, India TV Interview Lt Gen Ponnappa- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
Lieutenant General Channira Bansi Ponnappa during exclusive interview with India TV.

Highlights

  • अग्निपथ स्कीम की घोषणा के साथ ही सारी अन्य भर्तियां और पेंडिंग एग्जाम कैंसिल हो गए हैं।
  • भर्तियों का नोटिफिकेशन अगले 2-3 हफ्तों में हो जाएगा और 2-3 महीने के अंदर भर्ती शुरू हो जाएगी।
  • अग्निवीरों को फील्ड एरिया से लेकर ऑपरेशनल एरिया तक, हर जगह तैनात किया जाएगा।

Agnipath: देश ने तीनों सेनाओं में सैनिकों की भर्ती को लेकर सरकार ने मंगलवार को ‘अग्निपथ’ नाम की एक महत्वाकांक्षी योजना का ऐलान किया। इस योजना के बारे में लेफ्टिनेंट जनरल सी. बंसी पुनप्पा ने इंडिया टीवी के डिफेंस एडिटर मनीष प्रसाद से बातचीत की। इस विशेष बातचीत में सेना के ऐडजुटेंट जनरल पुनप्पा ने बताया कि ‘अग्निपथ’ के तहत साढ़े 17 साल से लेकर 24 साल तक के युवा सेना में शामिल हो सकते हैं। इनकी सेवाएं 4 साल के लिए होंगी और इसके बाद कई मंत्रालय इनको दूसरी नौकरियों के लिए मदद करेंगे।

‘अग्निवीरों को मिलेगा 11.71 लाख रुपये का सेवा निधि पैकेज’

लेफ्टिनेंट जनरल पुनप्पा ने कहा कि अग्निपथ के तहत भर्ती होने वाले 25 फीसदी अग्निवीर दोबारा सेना का हिस्सा का बनेंगे और बाकी के 75 फीसदी को दूसरे संस्थान मदद करेंगे।। इस सवाल पर कि अग्निवीरों की तैनाती कहां होगी, उन्होंने कहा कि अग्निवीरों को फील्ड एरिया से लेकर ऑपरेशनल एरिया तक, हर जगह तैनात किया जाएगा। अग्निवीरों का सैलरी पैकेज 30,000 रुपये से शुरू होकर 40,000 रुपये तक जाएगा और अंत में इन्हें 11.71 लाख रुपये का सेवा निधि पैकेज मिलेगा। वहीं, ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले अग्निवीरों के परिजनों को लगभग एक करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी।

‘4 सालों में कुल 1.75 लाख अग्निवीर सेना में शामिल होंगे’
लेफ्टिनेंट जनरल ने बताया कि इस बार कुल मिलाकर 46,000 वैकेंसी लाई गई हैं। उन्होंने कहा, ‘इनमें से 40,000 आर्मी, 3000 नेवी और 3000 एयरफोर्स के लिए हैं। पहले साल 40000, दूसरे साल 40000, तीसरे साल 45000 और चौथे साल 50000 अग्निवीर सेना का हिस्सा बनेंगे। इस तरह 4 सालों में कुल मिलाकर 1.75 लाख अग्निवीर सेना में शामिल होंगे।’ उन्होंने कहा कि भारत सरकार की ह्यूमन रिसोर्स मिनिस्ट्री, स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री, राज्य सरकारें और प्राइवेट कंपनियां 4 साल बात इनकी मदद करेंगी।

‘अग्निपथ स्कीम का रेजीमेंटेशन पर कोई असर नहीं पड़ेगा’
ले. जन. पुनप्पा ने कहा कि अग्निपथ स्कीम की घोषणा के साथ ही सारी अन्य भर्तियां और पेंडिंग एग्जाम कैंसिल हो गए हैं। उन्होंने कहा, ‘नई भर्ती अग्निपथ स्कीम के तहत की जाएगी। यह नोटिफिकेशन अगले 2-3 हफ्तों में हो जाएगा और 2-3 महीने के अंदर भर्ती शुरू हो जाएगी। इस स्कीम का रेजीमेंटेशन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। गृह मंत्रालय का यह तदम बेहद अच्छा है कि अग्निवीरों को 4 साल बाद पैरामिलिट्री फोर्स और असम राइफल्स में प्राथमिकता के आधार पर जगह मिलेगी। इससे उनको ट्रेंड मैनपावर मिलेगा।’ उन्होंने युवाओं से भारतीय सेना के अग्निपथ स्कीम का हिस्सा बनने की भी अपील की।

Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.