हाइलाइट्स

इशांत ने 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी ने अहम भूमिका निभाई थी
2014 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में इशांत ने 23 ओवर में 7 विकेट झटके थे.
इशांत ने टेस्ट करियर में 311 विकेट्स लिए है

नई दिल्ली: अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं. इशांत टेस्ट मैचों में भारत के लिए मैच विनर खिलाड़ी रहे हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में इस गेंदबाज करीब 70 फीसदी विकेट टेस्ट मैचों में ही चटकाया है. भारतीय गेंदबाज के नाम कुल 434 विकेट दर्ज है. दिल्ली के इस गेंदबाज ने 104 टेस्ट मैचों में 311 विकेट झटका है. वहीं, इशांत ने वनडे करियर में 115 और टी20 में सिर्फ 8 विकेट लिए हैं. टेस्ट मैचों में इशांत भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 5वें नंबर पर हैं.

इशांत ने जहीर खान के संन्यास के बाद भारत के लिए टेस्ट मैचों में नेतृत्व भी किया. इशांत के जन्मदिन के मौके पर बीसीसीआई (BCCI) ने अपने ट्विटर अकाउंट से उन्हें जन्मदिन की बधाई दी है. बीसीसीआई ने ट्वीट में लिखा “199 अंतराष्ट्रीय मैच 434 अंतराष्ट्रीय विकेट और 2013 आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी के विजेता. टीम इंडिया के पेसर इशांत शर्मा को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं”

इशांत ने 2013 की चैंपियंस ट्रॉफी ने अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने टूर्नामेंट में 5 मैचों में 10 विकेट हासिल किए थे. भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे फाइनल मैच में इशांत ने 18वें ओवर में ऑयन मॉर्गन और रवि बोपारा को आउट कर मैच का रुख बदल दिया था.

इशांत शर्मा के कुछ खास स्पेल :

7/74 बनाम इंग्लैंड

2014 में भारत के इंग्लैंड दौरे में 319 रनों का पीछा करते हुए मेजबान टीम जीतने को तैयार दिख रही थी लेकिन इशांत की योजना कुछ और ही थी. लॉर्ड्स के मैदान पर उन्होंने सबसे पहला विकेट एलेस्टेयर कुक के रूप में लियाय इसके बाद मोईन अली और जो रूट के बीच बनती हुई साझेदारी को तोड़कर भारत को जीत की तरफ बढ़ाया. इस मैच में इशांत ने 23 ओवर में 7 विकेट झटके थे. उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया.

PAK vs HK: ‘कोई टीप हमें भी दो’, पाक के खिलाफ मैच से पहले हॉन्गकॉन्ग के कप्तान ने मांगी बाबर आजम से मदद

5/51 बनाम इंग्लैंड: 2018 अगस्त में जब भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर थी. बर्मिंघम टेस्ट की पहली इनिंग में इशांत ने 17 ओवर करके सिर्फ 1 विकेट लिए थे लेकिन दूसरे पारी में इंग्लैंड की बल्लेबाजी को अश्विन और इशांत ने धाराशायी कर दिया. अश्विन ने शुरुआती तीन विकेट लिए और उसके बाद इशांत शर्मा ने 5 विकेट लेकर बेहतरीन स्पेल खत्म किया. इशांत ने डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स जैसे खतरनाक बल्लेबाजों को आउट किया था.

Tags: Cricket news, Ishant Sharma, On This Day



Source link

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.